स्वास्थ्य विभाग की टीम बनाई 51 लोगो की स्लाइड

जिले के जड़ौदापांडा क्षेत्र के गांव बहेडा में स्वास्थ्य विभाग नानौता की टीम ने पहुंचकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंर्तगत स्वास्थ्य जांच कैंप लगाकर बुखार से पीड़ित 51 लोगों की स्लाइड बनाई। इसी के साथ साथ टीम ने गांव की गलियों में एंटी लार्वा का छिड़काव भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:30 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की टीम  बनाई 51 लोगो की स्लाइड
स्वास्थ्य विभाग की टीम बनाई 51 लोगो की स्लाइड

सहारनपुर, जेएनएन। जिले के जड़ौदापांडा क्षेत्र के गांव बहेडा में स्वास्थ्य विभाग नानौता की टीम ने पहुंचकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंर्तगत स्वास्थ्य जांच कैंप लगाकर बुखार से पीड़ित 51 लोगों की स्लाइड बनाई। इसी के साथ साथ टीम ने गांव की गलियों में एंटी लार्वा का छिड़काव भी किया।

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग नानौता की टीम ने क्षेत्र के गांव बेहडा में स्थित प्राथमिक विद्यालय में पहुंचकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत स्वास्थ्य जांच कैंप लगाकर कुल 104 लोगों की जांच की। इसमें से बुखार से ग्रस्त 51 लोगों की स्लाइड बनाई गई। बुखार से ग्रस्त मरीजों के साथ-साथ साधारण बुखार व उल्टी दस्त के मरीजो को दवाई वितरित की गई। इसके उपरांत टीम ने ग्राम प्रधान रमेश के साथ मिलकर गांव की गलियों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया। टीम में डा. कमलजीत ,अनूप श्रीवास्तव, निसकाम शर्मा, विनोद कुमार व आशा, शीला आदि मौजूद रहे।

...

ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच कर दी दवाई

नानौता : बुखार के बढ़ते प्रकोप के चलते क्षेत्र के गांव भारी दीनदारपुर में लगाए गए एक दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर में करीब 60 से अधिक ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें निश्शुल्क दवा दी गई।

जिला चिकित्सालय से आए डा. पंकज कुमार के नेतृत्व में लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 23 मरीजों के खून की जांच की गई। सभी के स्वास्थ्य की जांचकर निश्शुल्क दवा का वितरण किया गया। टीम में एलटी प्रशांत राणा, तिरसपाल सिंह, मिथलेश पुंडीर व आशा तथा संगनी सहित प्रधान प्रतिनिधि मेहरबान आदि उपस्थित रहे। इस अवसर पर चिकित्सकों द्वारा साफ सफाई का ध्यान रखने के साथ-साथ खानपान में सावधानी बरतने की ग्रामीणों को सलाह दी है।

दुकानदार पर नकली दवाई बेचने का आरोप

लखनौती: एक किसान ने एक दुकानदार पर नकली दवाई देने का आरोप लगाते हुए जिला कृषि अधिकारी से कार्रवाई की मांग की है।

गांव सकरपुर साकरोर निवासी किसान सोनू पुत्र जगपाल ने जिला कृषि अधिकारी से की गई शिकायत में कहा है कि वह एक सब्जी किसान है। उसने अपनी भूमि में गाजर की फसल लगाई थी। शिकायत में कहा गया है कि फसल में खरपतवार को हटाने के लिए उसने लखनौती मार्ग स्थित एक दुकानदार से साईनो नामक दवाई ली थी और दुकानदार के बताए अनुसार ही उक्त दवा का प्रयोग भी किया था। आरोप है कि उक्त दवाई से खरपतवार तो खत्म नहीं हुई उल्टे उसकी फसल ही खराब हो गई। जब उसने इसकी शिकायत उक्त दुकानदार से की तो उसके साथ दु‌र्व्यवहार किया गया। कहा कि उक्त दुकानदार नकली व मिलावटी दवा बेचकर किसानों को धोखा देकर धन ऐंठ रहा है। पीड़ित ने जिला कृषि अधिकारी से मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी