बुनकरों को हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत मिलेगा ऋण

जनपद के बुनकरों को अपना कार्य शुरू करने के लिए हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत प्रदेश के हथकरघा और वस्त्र उद्योग निदेशालय के द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:49 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:49 PM (IST)
बुनकरों को हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत मिलेगा ऋण
बुनकरों को हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत मिलेगा ऋण

सहारनपुर, जेएनएन। जनपद के बुनकरों को अपना कार्य शुरू करने के लिए हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत प्रदेश के हथकरघा और वस्त्र उद्योग निदेशालय के द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। ऋण प्राप्त करने वाले बुनकरों को अधिकतम 10 हजार रुपये की मार्जिन मनी की सहायता भी दी जाएगी। वहीं दूसरी तरफ हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत बुनकरों को कुछ विशेष लाभ भी दिया जाएगा। बताया गया कि उक्त कवायद बुनकर और इस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए की जा रही है। इसका उद्देश्य बुनकरों की स्थिति में सुधार करना है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहायक आयुक्त उद्योग (पावर लूम) एसके यादव ने बताया कि पश्चिमी परिक्षेत्र के 200 बुनकरों को हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें सहारनपुर जनपद के 25 बुनकरों को भी योजना का लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत शिशु ऋण के रूप में पांच लाख रुपये, किशोर ऋण के रूप में 10 लाख रुपये तथा तरूण ऋण के रूप में 50 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत बुनकरों को कुछ विशेष लाभ भी दिया जाएगा।

एसके यादव ने बताया कि अनुदानित ऋण 6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर पर तीन वर्षों के लिए दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सात प्रतिशत ब्याज की प्रतिपूर्ति बैंकों को की जाएगी। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत इच्छुक बुनकर ऋण लेने के लिए सहायक आयुक्त उद्योग (पावरलूम) परिक्षेत्रीय कार्यालय हथकरघा और वस्त्र उद्योग, रेशम फार्म, खिर्वा रोड़, कंकरखेड़ा मेरठ संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी