बुखार से बालिका की मौत, अंबेहटा कस्बा में सैकड़ों पीड़ित

नगर के मोहल्ला किला स्थित बालिका की बुखार से मौत हो गयी जबकि कस्बे में सैक ड़ों लोग बीमार हैं। उनका उपचार चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:49 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:49 PM (IST)
बुखार से बालिका की मौत, अंबेहटा कस्बा में सैकड़ों पीड़ित
बुखार से बालिका की मौत, अंबेहटा कस्बा में सैकड़ों पीड़ित

सहारनपुर, जेएनएन। नगर के मोहल्ला किला स्थित बालिका की बुखार से मौत हो गयी, जबकि कस्बे में सैकड़ों लोग बुखार से पीड़ित हैं। मरयम पुत्री मान्ना को कई दिन से बुखार आ रहा था। उसका नगर के ही निजी चिकित्सक के यहां इलाज चल रहा था। बालिका की रविवार देर रात मौत हो गयी। बालिका को सोमवार को सुबह नगर के ही कब्रस्तिान में सुपुर्दे खाक कर दिया गया। इसके अलावा कस्बे में सैकड़ों लोग बुखार से पीड़ित हैं। साथ ही बलालखेड़ी,अंबेहटी,ढायकी,रंढेडी,बाहीखेड़ी,रामसहायवाला,अलीपुरा,टिडौली,नवाजपुर व घाटमपुर आदि गांवो मे भी काफी संख्या में ग्रामीण बुखार की चपेट मे है। ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान से गांव मे एंटी लार्वा छिड़काव व स्वास्थ्य शिविर लगवाने की मांग की है।

---------

सीकरी कला में बढ़ा बुखार का प्रकोप, कई पीड़ित

चिलकाना: बरसात के मौसम में एक बार फिर मच्छरों के प्रकोप के कारण क्षेत्र में बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिनमें अकेले ग्राम सीकरी कला में ही सैकड़ों की संख्या में बुखार के मरीज है, जो मेडिकल कालेज पिलखनी के अलावा चिलकाना व सहारनपुर में प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। उधर स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. राजेश ने बताया कि वायरल बुखार एवं टाइफाइड के ही मरीज आ रहे हैं। क्षेत्र में मलेरिया के एक दो मरीजों को छोड़कर अभी तक वायरल बुखार का ही ज्यादा प्रकोप नजर आया है। इसके लिये गांवों में स्वास्थ कैंप लगाकर स्वास्थ कर्मचारी लोगों का उपचार एवं बचाव के तरीके समझा जा रहे हैं।

कई मौत के बाद पहुंची पशु चिकित्सकों की टीम, विरोध

संवाद सूत्र,बड़गांव : गांव महेशपुर में अज्ञात बीमारी से कई पशुओं के मौत के बाद गांव पहुंची पशु चिकित्सकों की टीम का ग्रामीणों ने विरोध किया। बाद में टीम ने बीमार पशुओं को उपचार दिया।

गांव महेशपुर में पिछले तीन दिनों में साहब सिंह,जसकुमार, लील्लू की एक-एक भैंस सहित छह पशु बीमार होने से मौत का ग्रास बन गये। लगातार हो रही पशुओं की मौत से पशु चिकित्सा विभाग में खलबली मच गई। सोमवार को पशु चिकित्साधिकारी प्रमोद सैनी टीम के साथ गांव पहुंचे तो उन्हें ग्रामीणों का भारी विरोध झेलना पड़ा। पशुपालकों को समझाने के बाद टीम ने बीमार सात पशुओं की जांच कर दवाई बांटी। पशु चिकित्सक प्रमोद सैनी ने बताया कि बीमार पशुओं में खुरपका,मुंहपका के साथ बुखार के भी लक्षण मिले हैं। पशुओं के नमूने लेकर जांच को भेजे जा रहे हैं। पशुओं में वैक्सीनेशन न होने की जांच कराई जाएगी।पशु चिकित्सक डा. कुशलपाल सिंह, फार्मेसिस्ट संजय सिंह, विकास आदि ने बीमार पशुओं का मौके पर उपचार कर दवाइयां वितरित की।

chat bot
आपका साथी