हाथ अच्छी तरह धोएं, खांसते या छींकते वक्त मुंह ढकें

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए अब तक कोई दवा विकसित नहीं हुई है। इसलिए सरकार के साथ-साथ हर आम शहरी को अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:39 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:39 PM (IST)
हाथ अच्छी तरह धोएं, खांसते या छींकते वक्त मुंह ढकें
हाथ अच्छी तरह धोएं, खांसते या छींकते वक्त मुंह ढकें

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए अब तक कोई दवा विकसित नहीं हुई है। इसलिए सरकार के साथ-साथ हर आम शहरी को अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। शहर की प्रमुख चिकित्सक डा. ममता पांडेय ने बताया कि ऐसे माहौल में हर एक व्यक्ति का फर्ज है कि वह जरूरी काम होने पर ही घर से निकले, क्योंकि कोरोना व नार्मल वायरल के लक्षण में ज्यादा फर्क नहीं है। कई बार बिना कारण अस्पताल पहुंचने से भी संक्रमण फैलने का खतरा हो जाता है।

----

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस (कोविड-19) में पहले बुखार होता है। इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इन लक्षणों का हमेशा मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है। कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में निमोनिया, सांस लेने में बहुत ज्यादा परेशानी, किडनी फेल होना और यहां तक कि मौत भी हो सकती है। उम्रदराज लोग और जिन लोगों को पहले से ही कोई बीमारी है (जैसे अस्थमा, मधुमेह, दिल की बीमारी) उनके मामले में खतरा गंभीर हो सकता है। कुछ और वायरस में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं जैसे जुकाम और फ्लू में हैं।

----

मास्क पहनने का तरीका

मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए, लेकिन हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोना चाहिए। मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे। मास्क उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए। हर रोज मास्क बदल दिया जाना चाहिए। कोरोना के खतरे को कम करने के उपाय कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के जरिए फैलते हैं। अपने हाथ अच्छी तरह धोएं। खांसते या छींकते वक्त अपना मुंह ढक लें। हाथ साफ नहीं हो तो आंखों, नाक और मुंह को छूने बचें।

----

कोरोना का संक्रमण फैलने से ऐसे रोकें

अगर आप संक्रमित इलाके से आए हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं तो आपको अकेले ही रहना चाहिए। घर पर ही रहें और समूह में जाने से परहेज रखें। अगर आप और भी लोगों के साथ रह रहे हैं तो ज्यादा सतर्कता बरतें। अलग कमरे में रहें और साझा रसोई व बाथरूम को लगातार साफ करें। 14 दिनों तक ऐसा करते रहें ताकि संक्रमण का खतरा कम हो सके। कोरोना वायरस जैसे वायरस शरीर के बाहर बहुत ज्यादा समय तक जिदा नहीं रह सकते।

जब वायरस का संक्रमण हो जाए

इस समय कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसमें बीमारी के लक्षण कम होने वाली दवाइयां दी जा सकती हैं। जब तक आप ठीक न हो जाएं, तब तक दूसरों से अलग रहें।

chat bot
आपका साथी