दैनिक जागरण के सफाई अभियान से चमक उठा मोहल्ला अफगानान

नकुड़ में दैनिक जागरण के सहयोग से चलाए जा रहे सफाई अभियान के तहत मोहल्ला अफगानान चमकता उठा। सफाई कर्मचारियों ने सफाई के साथ ही कूडे़ का निस्तारण भी साथ-साथ ही कराया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:41 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:41 PM (IST)
दैनिक जागरण के सफाई अभियान से चमक उठा मोहल्ला अफगानान
दैनिक जागरण के सफाई अभियान से चमक उठा मोहल्ला अफगानान

सहारनपुर, जेएनएन। नकुड़ में दैनिक जागरण के सहयोग से चलाए जा रहे सफाई अभियान के तहत मोहल्ला अफगानान चमकता उठा। सफाई कर्मचारियों ने सफाई के साथ ही कूडे़ का निस्तारण भी साथ-साथ ही कराया। सफाई कार्यक्रम की मोहल्ला वासियों ने जमकर तारीफ की।

स्वच्छता अभियान के तहत दैनिक जागरण की पहल पर नगर पालिका प्रशासन ने सफाई कर्मचारियों से नगर के मोहल्ला अफगानान में पीपल तला, सुभाष मेडिकल स्टोर से पुराना बस अड्डा को जाने वाली रोड, मेन बाजार, तहसील कार्यालय के सामने बाजार सहित कई अन्य जगहों पर सफाई कार्यक्रम चलाया। सफाई कार्यक्रम के तहत सड़कों, नालों व नालियों की सफाई की गई। इसके अलावा बरसात के मद्देनजर नालियों में ब्लीचिग पाउडर व चूने के छिड़काव के साथ ही मोहल्ला में फागिग कराई गई।

शुक्रवार को सुपरवाइजर राहुल कुमार के नेतृत्व में चलाए गए सफाई अभियान में करीब 21 सफाई कर्मियों ने हिस्सा लेते हुए गलियों व नाले, नालियों की सफाई की। सफाई कर्मचारियों ने सफाई के साथ एकत्र हुए कूडे़ को रेहडि़यों में भरकर डंप करने वाले स्थान पर भिजवाया। अभियान के दौरान सफाई कर्मचारियों ने नगर पालिका कार्यालय चौक से सफाई अभियान की शुरुआत करते हुए तहसील कार्यालय के सामने बाजार, शिव मंदिर, मेन बाजार, सुभाष मेडिकल स्टोर से पुराना बस अड्डा रोड, पीपलतला, पुराना बस अड्डा व राम मंदिर के आसपास सफाई की गई। इसके अलावा आयुर्वेदिक अस्पताल परिसर के आसपास भी सफाई की गई। सफाई अभियान के तहत नालियों में ब्लीचिग पाउडर, चूने का छिड़काव व फागिग की गई, जबकि कोविड से बचाव के लिए गलियों को सेनिटाइजेशन किया गया है। सफाई से मोहल्ला अफगानान चमक उठा। सफाई कर्मचारी हंसराज ने बताया कि सभी सफाई कर्मचारी पालिका प्रशासन के निर्देश पर समय समय पर सफाई का विशेष अभियान चला रहे हैं। मोहल्लावासी सफाई से संतुष्ट नजर आए। मोहल्लावासी जमीर खान, सभासद विपुल कुमार गुप्ता, मुकेश कुमार व मुकीम खान आदि ने सफाई अभियान की प्रशंसा की। सुपरवाइजर राहुल कुमार ने सड़कों व नालियों में कूडा न डालने व गीले व सूखे कूडा को पालिका प्रशासन द्वारा सभी को मुहैया कराई गई डस्टबीन में अलग अलग डालने की अपील की। सफाई कर्मचारियों ने भी मोहल्लावासियों को घरों व आसपास साफ सफाई रखने व इसके लिए सफाई कर्मचारियों के सहयोग करने के साथ ही बरसात में होने वाले संक्रामक रोगों, मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए घरों में पानी जमा न होने देना, घर की सफाई का कूड़ा नालियों व सड़क पर नहीं डालने व घरों के आसपास साफ सफाई रखने की आदत डालने की बात कही। सफाई कर्मचारी महेन्द्र सिंह, हंसराज, हर्ष, राजू, मुकेश, विनोद, सरदार देवी, पुष्पा व परवीन ने मुख्य रूप से अभियान में हिस्सेदारी की।

उधर, नगर पालिका परिषद के वरिष्ठ लिपिक सुशील कुमार सैनी ने बताया कि नगर में गलियों व नाले सफाई एवं मच्छरों से बचाव के लिए फोगिग आदि कार्यों को प्राथमिकता पर रखा गया है। इसके लिए सभी आवश्यक इंतजामात किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी