कोरोना से बचाव को शारीरिक दूरी बनाएं और लगाएं मास्क

कोरोना से बचाव को शारीरिक दूरी बनाएं और लगाएं मास्क

दुनिया का हर देश इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है और अभी तक इसकी वैक्सीन भी नहीं आई है। इसलिए सभी की जिम्मेदारी है कि सरकार की गाइड लाइन का पालन करें और शारीरिक दूरी बनाकर रखें तथा मास्क लगाएं। प्रत्येक शहरी को चाहिए कि जब तक जरूरी न हो भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें और जिम्मेदार शहरी की भूमिका निभाएं।

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 09:14 PM (IST) Author: Jagran

सहारनपुर, जेएनएन। दुनिया का हर देश इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है और अभी तक इसकी वैक्सीन भी नहीं आई है। इसलिए सभी की जिम्मेदारी है कि सरकार की गाइड लाइन का पालन करें और शारीरिक दूरी बनाकर रखें तथा मास्क लगाएं। प्रत्येक शहरी को चाहिए कि जब तक जरूरी न हो भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें और जिम्मेदार शहरी की भूमिका निभाएं।

डा. निशित ने शहर वासियों से अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिए उसकी गाइड लाइन का पालन करना ही एकमात्र उपाय हैं। कोरोना के लक्षण बताते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस में पहले बुखार होता है। इसके बाद सूखी खांसी होने के साथ-साथ सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इन लक्षणों का यह मतलब कतई नहीं है कि आपको कोरोना संक्रमण हो गया है। कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में निमोनिया, सांस लेने में ज्यादा परेशानी, किडनी फेल होना भी पाया गया है। जिन लोगो को पहले से ही कोई बीमारी जैसे अस्थमा, मधुमेह या दिल का रोग है, उनके लिए गंभीर खतरा हो सकता है।

सही तरीके से लगाएं मास्क

डा. निशित का कहना है कि आमतौर पर यह देखने में आ रहा है कि लोग मास्क को ढोडी के नीचे कर लेते हैं। यह तरीका ठीक नहीं है। मास्क को ऐसे पहने की आपकी नाक, मुंह ओर दाढ़ी का हिस्सा उसमें छिप जाए। मास्क उतारते समय उसमें लगी लास्टिक या फीता पकड़कर निकालें, मास्क को सामने पकड़कर न उतारें। साथ ही प्रतिदिन नया मास्क लगाएं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए खांसते व छीकते समय मास्क लगा होना चाहिए। साथ ही यदि किसी चीज को छुते हैं तो अपना हाथ बार-बार धोना चाहिए। साफ हाथ से मुंह, आंख नाक आदि पर हाथ लगाएं। दिल्ली में एक बार फिर कोरोना बढ़ रहा है ऐसे में यदि कोई ऐसे इलाके से आता है तो खुद को अकेले रखे। भीड़भाड़ में जाने से बचें ऐसा करने से आप कोरेाना को बढ़ने से रोक सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.