गांव की सरकार चुनने को हुआ पहले चरण का मतदान

गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए छिटपुट घटनाओं के बीच वोट डाले गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:01 PM (IST)
गांव की सरकार चुनने को हुआ पहले चरण का मतदान
गांव की सरकार चुनने को हुआ पहले चरण का मतदान

सहारनपुर, जेएनएन। गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए छिटपुट घटनाओं के बीच वोट डाले गए। जनपद की 884 ग्राम पंचायतों, 1207 क्षेत्र पंचायतों एवं एवं जिला पंचायत के 49 वार्डों के लिए 1236 मतदान केंद्रों के 3283 बूथों पर वोट पड़े। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अखिलेश सिंह व एसएसपी डा. एस चन्नप्पा ने मतदान केंद्रों पर घूमकर जायजा लिया।

गंगोह : ब्लाक क्षेत्र धीमी गति से मतदान आरंभ हुआ जो दिन चढ़ते बढ़ता गया। गंगोह ब्लाक के गांव मुबारिकपुर में लगभग 109 वर्षीय वृद्धा कृष्णी देवी भी अपने पौत्र की मदद से वोट डालने पहुंची। दोपहर के समय कई गांवों के बूथ खाली पड़े रहे तो कुछ जगह वोट प्रतिशत 60 तक पहुंच गया। मतदान देर शाम तक जारी रहा।

सड़क दूधली: मतदान के दिन तेज धूप व रमजान का असर भी कहीं कहीं देखने को मिला। मुस्लिम बहुल गांवों में लोग धूप के तेज होने से पहले ही मतदान कर चुके थे। इस बार पुलिस की ड्यूटी चौकीदारों ने संभाली थी। पाडली खुशहालपुर व जमालपुर में चौकीदार लाठी लिए मतदान स्थल के बाहर तैनात दिखाई दिए तथा किसी को भी गेट के आसपास न तो फटकने दिया। चुनाव में चौकीदारों का यह रुप लोगों को पहली बार देखने को मिला। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने थर्मल स्कैनिग व सैनिटाइजर लगाने की ड्यूटी निभाई।

इस्लामनगर: क्षेत्र के इस्लामनगर, हरपाल, हरपाली, जानखेड़ा, नैनखेड़ी,नाई नंगली उर्फ माजरी सिखेड़ा, शेरपुर, सलेमपुर,डकरावर कलां,उमाहीकला,सांचलू,आदि गांवों में मतदान धीमी गति से शुरू हुआ। शाम 4 बजे तक 50-60प्रतिशत तक पहुंच गया। शाम 4 बजे के बाद मतदाताओं की फिर से लंम्बी कतारें बूथों पर नजर आयी और मतदान समाप्त होने तक मतदान 75-85 प्रतिशत तक पहुंच गया।

नानौता: गांव की सरकार चुनने के लिए इस बार लोगों ने विशेषकर महिलाओं में युवा वर्ग ने घंटों लाइन में लगकर मतदान करने में हिस्सा लिया। यह उत्साह लगभग 10 बजे तक दिखाई दिया जैसे जैसे धूप का प्रकोप बढ़ता गया मतदाताओं में भी कमी आती चली गई। लगभग चार बजे के बाद फिर मतदाताओं की संख्या बढ़ गई। मतदान में पक्ष करने का लगाया आरोप-गांव टिकरौल विद्यालय के बूथ 111 तथा 112 पर ए प्रत्याशी विशेष के पक्ष में मतदान करने का दबाव बनाने का आरोप लगाने पर निरीक्षण को पहुंचे चुनाव प्रेषक रणवीर प्रसाद ने जोनल मजिस्ट्रेट को जांच कर कार्रवाई किए जाने का आदेश दिए।

अंबेहटा: क्षेत्र में सांय तीन बजे के बाद मतदान गति में वृद्धि होने शुरू हो गयी। ग्राम ढायकी मे मतदान पर्ची में नाम गलत होने के कारण वोट डालने को लेकर बूथ एजेंट व पुलिस मे नोक झोंक भी हुयी। सैनिटाइजर की जगह स्प्रीट की शीशी दी गयी थी।

नकुड़: खंड विकास क्षेत्र में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण रहा। ब्लाक क्षेत्र में चार बजे तक 63 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान के दौरान डीएम अखिलेश सिंह व एसएसपी ने फोर्स के साथ गांव हसनपुर, लतीफपुर, टाबर, साहबामाजरा आदि के मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदानकर्मियों से मतदान की बाबत जानकारी ली। मतदान के

तीतरो: क्षेत्र के गांव रादौर, बालू ,झाड़वन, धानवा में शाम 6 बजे के बाद भी मतदाता लाइनों में लगे रहे। प्रशासनिक अधिकारियों ने लाइन में लगे मतदाताओं के वोट डालने तक मतदान जारी रखने का निर्णय लिया है। इस दौरान क्षेत्र में लगभग 83 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, गांव बालू के मतदान केंद्र पर आईडी में लैपटॉप व प्रिटर से संशोधन कर मतदान कराने के आरोप में पुलिस ने दोपहर बाद एक महिला सहित चार लोगों को हिरासत में लेकर देर शाम तक कोतवाली में बैठाये रखा। यहां से चुनाव लड़ रहे दूसरे प्रत्याशी ने वार्ड 1 से 7:तक के चुनाव को स्थगित कर पुनर्मतदान की मांग प्रशासनिक अधिकारियों से की है।

कई स्थानों पर फर्जी आईडी के जरिए मतदान करने के प्रयासों को लेकर प्रत्याशियों व उनके समर्थकों में नोकझोंक भी हुई गांव मोहम्मदपुर गुर्जर, धानवा, बालू, झाड़वन मे कई बार प्रत्याशियों के समर्थकों में कहासुनी हुई लेकिन पुलिस की कड़ी व्यवस्था के चलते मतदान शांतिपूर्ण रहा। हंगामा करने पर किया दूसरा मतदान कर्मी नियुक्त

सरसावा: क्षेत्र का त्रि स्तरीय पंचायती चुनाव छुटपुट घटनाओं को छोड शान्ती पूर्वक संपन्न हुआ जो समे मतदाताओं ने प्रत्याशी के राजनैतिक भविष्य को मतपेटी मे कैद किया। सवेरे मतदान कुछ हल्का चला मगर दस बजे के बाद मतदान स्थलों पर मतदान के लिए भीड इकट्ठा होने लगी भारी गर्मी व रमजान मे मुस्लिमों का उत्साह कम नहीं था मतदान के लिए महिला पुरूषों ने जमकर हिस्सा लिया। सैदपुरा गांव मे प्रधान पद के प्रत्याशी तिलक सैनी व उनके समर्थकों ने एक मतदान कर्मी पर विपक्ष के प्रत्याशी के समर्थन मे मतदान कराने का आरोप लगा हंगामा किया। मौके पर आए एसडीएम नकुड़ हिमांशु नागपाल ने वहां से कर्मचारी को हटा दूसरा मतदान कर्मी नियुक्त किया। इसी प्रकार सुवाखेड़ी मतदान स्थल पर जिला पंचायत के लिए आए बैलेट पेपर पर मात्र पाच ही चुनाव चिन्ह थे जिस पर जमकर हंगामा हुआ बाद मे अधिकारियों द्वारा सुधार लाया गया।।

इनसेट

बूंदाबांदी ने लगाई ब्रेक

क्षेत्र में शाम के समय लगभग पांच बजे तेज हवा के साथ हुई बूंदाबांदी ने मतदाताओं के कदम मतदान केंद्रों पर जाने से रोक दिए, जिससे मतदान के प्रतिशत पर मामूली प्रभाव भी देखा गया। चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने मतदाताओं से वोट डालने के लिए गुहार भी लगाई, लेकिन कई केंद्रों पर अंतिम समय में मतदाता वोट डालने के लिए पहुंचे, जिसके चलते निर्धारित समय के बाद भी मतदान चालू रहा।

chat bot
आपका साथी