संबलहेड़ी सहित कई गांवों में बुखार का कहर, दर्जनों बुखार से पीड़ित

सड़क दूधली में ब्लाक मुजफ्फराबाद के गांव संबलहेड़ी में इन दिनों बुखार का प्रकोप जारी है। ग्रामीणों की माने तो हर घर में बुखार के मरीज हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग ग्रामीणों की सुध नहीं ले रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:16 PM (IST)
संबलहेड़ी सहित कई गांवों में बुखार का कहर, दर्जनों बुखार से पीड़ित
संबलहेड़ी सहित कई गांवों में बुखार का कहर, दर्जनों बुखार से पीड़ित

सहारनपुर, जेएनएन। सड़क दूधली में ब्लाक मुजफ्फराबाद के गांव संबलहेड़ी में इन दिनों बुखार का प्रकोप जारी है। ग्रामीणों की माने तो हर घर में बुखार के मरीज हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ग्रामीणों की सुध नहीं ले रहा।

ग्राम प्रधान सुरेंद्र कुमार, शेर सिंह व केएस राणा आदि का कहना है कि उनके गांव में करीब बीस दिन से लोग बुखार की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे हैं। गौरव, पूरण सिंह, राजबीर, जौहर, रिकू, जय कुमार, आदित्य, अतुल आदि बुखार की चपेट में हैं। इनमें से कई लोग शहर के निजी चिकित्सकों के यहां भर्ती हैं, जबकि कई गांव के ही चिकित्सकों से इलाज करा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि शहर के निजी चिकित्सक बुखार को डेंगू बता रहे हैं, जबकि सरकारी अस्पताल के डॉक्टर वायरल बता रहे हैं। ग्राम प्रधान के अनुसार उन्होंने सीएचसी मुजफ्फराबाद के इंचार्ज को गांव की स्थिति के बारे में अवगत करा दिया था तथा उन्होंने गांव में शिविर लगवाने की बात कही थी, लेकिन आज तक शिविर नहीं लगाया गया। प्रधान के अनुसार उन्होंने गांव में फॉगिग व सैनिटाइजर का छिड़काव करा दिया है। आस-पास के गांव रामखेड़ी, तिवाया, खतौली, पाली, घड़कौली व बुड्ढा खेड़ा पुंडीर में भी बुखार ने पांव पसार रखे हैं। इस संबंध में जब पीएचसी मुजफ्फराबाद के प्रभारी डा. अशोक से बात करनी चाही तो उनका फोन रिसीव नहीं हुआ।

भगवान बुद्ध की शिक्षा का अनुसरण करने का लिया संकल्प

देवबंद: अंबेडकर शोध एवं मानव विकास संस्थान के तत्वावधान में सैनपुर गांव में अशोक धम्म विजयदशमी पर्व के उपलक्ष्य में पूजा वंदना और धम्म देशना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें उपासकों ने भगवान बुद्ध की शिक्षा का अनुसरण करने का संकल्प लिया।

सैनपुर के अंबेडकर पार्क में हुए कार्यक्रम में भंते धम्म सागर ने उपासकों को बुद्ध वंदना कर त्रिशरण व पंचशील ग्रहण कराए। इस मौके पर जयप्रकाश ने कहा कि बौद्ध शासक सम्राट अशोक ने विजयदशमी के दिन भगवान बुद्ध की शिक्षाओं को ग्रहण किया था। शिवानी गौतम ने महिला सशक्तिकरण पर सुंदर गीत प्रस्तुत किया। इस दौरान विश्व शांति के लिए मंगल कामना की गई। अध्यक्षता केएस नागराज बौद्धाचार्य व संचालन रामकरण बौद्ध ने किया। इस अवसर पर सुरेंद्र कुमार, बिजेंद्र कुमार, राजपाल, सत्यपाल सिंह, सत्यवान, विपिन कुमार, पुष्पेंद्र, अनिल कुमार, ललित, ओमवीर सिंह, डा. सीताराम कटारिया, अक्षय व जोगेंद्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी