खूंखार कुत्तों का डर: बच्चों को बाहर भेजने से डरते हैं अभिभावक

जनपद के नानौता क्षेत्र में खूनी हो चुके खूंखार कुत्तों के डर से अभिभावक बच्चों को अकेले घर से बाहर नहीं निकलने दे रहे हैं। पशुपालकों की नींद उड़ रही है। इसके बावजूद अधिकारी वर्ग व जन-प्रतिनिधि इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:44 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:44 PM (IST)
खूंखार कुत्तों का डर: बच्चों को बाहर भेजने से डरते हैं अभिभावक
खूंखार कुत्तों का डर: बच्चों को बाहर भेजने से डरते हैं अभिभावक

सहारनपुर, जेएनएन। जनपद के नानौता क्षेत्र में खूनी हो चुके खूंखार कुत्तों के डर से अभिभावक बच्चों को अकेले घर से बाहर नहीं निकलने दे रहे हैं। पशुपालकों की नींद उड़ रही है। इसके बावजूद अधिकारी वर्ग व जन-प्रतिनिधि इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

नगर एवं क्षेत्र में खूंखार कुत्तों के आतंक से आम नागरिक के साथ-साथ मवेशी पालकों में भी खौफ का माहौल बना हुआ है। खौफ इस कदर है कि माता-पिता छोटे बच्चों को घर से अकेला बाहर नहीं निकलने देते हैं पूर्व में खूनी हो चुके कुत्तों ने हमलाकर दर्जनों मवेशियों सहित कई लोगों को जख्मी भी कर दिया था, बल्कि कुत्तों के काटने से बहुत पहले दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

आरोप है कि बार-बार मांग किए जाने के बाद भी खूनी हो चुके कुत्तों से न तो अधिकारी वर्ग और न ही जनप्रतिनिधि निजात दिलाए जाने की दिशा में कोई प्रयास कर रहे हैं। नगर एवं क्षेत्र में आवारा कुत्तों की फौज जगह-जगह घूमती नजर आती है। ग्रामीणों का मानना है कि जहां मर जाने पर कुछ लोग मवेशियों को जंगल में खुले में डाल देते हैं, जिनको नोचकर कुत्ते खाते हैं, जबकि गली मोहल्लों में घूम रहे बेसहारा गोवंशी पर हमला किए जाने से भी से कुत्ते ज्यादा खूंखार हो गए हैं।

नगर निवासी राकेश कुमार कौशिक, शब्बर बेग, शहजाद मिर्जा, वीरेंद्र कुमार, नितिन कुमार, मेहरबान, सचिन कुमार, गुलफाम व लक्ष्मण सिंह, हंगावाली निवासी मांगेराम, ऋषि पाल, प्रदीप कुमार, सोनू चौधरी, रामपाल, अनुज, रोहित पंवार, अंकुर व देवेंद्र कुमार आदि ग्रामीणों द्वारा खूंखार हो चुके इन कुत्तों से निजात दिलाए जाने की मांग उच्चाधिकारियों से की है।

------

क्या कहते हैं अधिकारी

नगर में घूम रहे आवारा कुत्तों की बाबत पूछने पर नगर पंचायत बृजेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए अभियान चला जाएगा। नानौता सीएचसी के प्रभारी अधीक्षक डा. प्रमोद कुमार ने बताया कि अस्पताल में कुत्ते काटने के इंजेक्शन उपलब्ध हैं।

----

chat bot
आपका साथी