किसान हितार्थ योजनाओं का लाभ उठाएं: ऋषिपाल

सरसावा में विकासखंड कार्यालय के सभागार में अग्रणी कृषकों किसानों की बैठक में फसल अवशेष प्रबंधन गेहूं सरसों एवं मसूर बीज की जानकारी देते वेस्ट डी कंपोजर के प्रयोग की विधि को विस्तार पूर्वक समझाया गया जिसका वितरण विकास खंड अधिकारी सरसावा द्वारा कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:29 PM (IST)
किसान हितार्थ योजनाओं का लाभ उठाएं: ऋषिपाल
किसान हितार्थ योजनाओं का लाभ उठाएं: ऋषिपाल

सहारनपुर, जेएनएन। सरसावा में विकासखंड कार्यालय के सभागार में अग्रणी कृषकों किसानों की बैठक में फसल अवशेष प्रबंधन गेहूं सरसों एवं मसूर बीज की जानकारी देते वेस्ट डी कंपोजर के प्रयोग की विधि को विस्तार पूर्वक समझाया गया, जिसका वितरण विकास खंड अधिकारी सरसावा द्वारा कराया गया।

बुधवार को आयोजित कृषकों की बैठक में कृषि संबंधी जानकारी देते विषय वस्तु विशेषज्ञ ऋषिपाल सिंह ने राजकीय बीज भंडार पर उपलब्ध कृषि निवेशों गेहूं बीज प्रजाति एचडी 2967 एचडी 3086 पीबी डब्ल्यू 723 आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। बीजों पर कृषि विभाग द्वारा देय अनुदान के बारे में जानकारी देते सभी से किसान हितार्थ संचालित योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। विपिन कुमार प्रभारी राजकीय कृषि रक्षा इकाई ने सभी अग्रणी कृषकों को चूहा नियंत्रण एवं फसल अवशेषों को शीघ्र सड़ाने गलाने हेतु वेस्ट डी कंपोजर का प्रयोग बनाने की विधि एवं उसके लाभ के बारे में जानकारी दी। बाबूराम सहायक विकास अधिकारी कृषि रक्षा ने सभी को जैविक फूफंदी नाशक ट्राइकोडरमा जैविक कीटनाशक बवेरिया बेसियाना आदि के उपयोग विधि एवं विभाग द्वारा उन पर अनुदान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे खंड विकास अधिकारी ज्योतिबाला ने उपस्थित अग्रणी कृषकों एवं उपस्थिति स्टाफ से जागरूक नागरिक होने के नाते भारत स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान किया । कार्यक्रम का संचालन चतरपाल बीटीएम ने किया। इस मौके पर खंड विकास क्षेत्र के किसान मौजूद रहे।

स्कूलों में मतदाता जागरूकता क्लब बनाएं: रविदत्त

सहारनपुर:

जिला विद्यालय निरीक्षक व नोडल अधिकारी स्वीप रविदत्त ने कहा कि प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करें कि एक जनवरी-2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले प्रत्येक छात्र-छात्रा का अनिवार्य रूप से वोट बन जाए। उन्होंने स्कूलों में मतदाता जागरूकता क्लब बनाए जाने के निर्देश भी दिए।

बुधवार को सेंट मैरीज एकेडमी में आयोजित बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक रविदत्त ने बताया कि एक नवंबर से 30 नवंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम चलेगा। एक नवंबर को फोटोयुक्त निर्वाचन नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन किया जायेगा। दावे/ आपत्ति प्राप्त करने हेतु विशेष अभियान 7, 13, 21 व 28 नवंबर दिन रविवार को चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी डिग्री कालेज के प्रधानाचार्य अनिवार्य रूप से विद्यालय में अध्ययनरत सभी पात्र छात्र/ छात्राओं के शत प्रतिशत वोट बनवाना सुनिश्चित करें। विद्यालयों से मतदाता जागरूकता के लिये मतदाता जागरूकता क्लब बनाए जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में अध्यक्ष प्रोग्रेसिव स्कूल सोसायटी सुधीर जोशी, संयोजक सुरेंद्र चौहान, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कालेज हर्ष देव स्वामी, प्रधानाचार्या राजकीय कन्या इंटर कालेज शोभा चौधरी सहित अनेक स्कूलों के प्रधानाचार्य व शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी