एनएचएआइ किसानों के मुआवजे का समय से भुगतान करे: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि परियोजनाओं में अधिग्रहण की गई भूमि का किसानों को समुचित मुआवजे का समय से दिलाया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:03 PM (IST)
एनएचएआइ किसानों के मुआवजे का समय से भुगतान करे: जिलाधिकारी
एनएचएआइ किसानों के मुआवजे का समय से भुगतान करे: जिलाधिकारी

जेएनएन, सहारनपुर। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि परियोजनाओं में अधिग्रहण की गई भूमि का किसानों को समुचित मुआवजे का समय से दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसानों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। उन्होंने एनएचएआइ के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि जहां भी किसानों से भूमि संबंधी समस्या है, उसका समयबद्ध तत्काल निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में किसानों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को यह आदेश दिया कि अधिग्रहित भूमि के मुआवजा वितरण में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ किसानों ने मुआवजे की धनराशि को लेकर आपत्ति दर्ज की है। उन्होंने कहा कि सभी आपत्तियों पर सघनता से जांच कर ग्राम स्तर पर बैठक आयोजित कर समस्याओं का निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे का काम निर्धारित समय अवधि के भीतर पूरा किया जाए। उसमें किसी भी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए। किसानों ने

जिलाधिकारी को बताया कि सभी जमीनों का सर्किल रेट समान करते हुए नई दर यथाशीघ्र निर्धारण किया जाए। कहा कि संबंधित भूमि पर पेड व ट्यूबवेल के मुआवजे के लिए अलग से टीम गठित कर जायज मुआवजा दिलाया जाए। अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे के निर्माण में मंडल के किसानों की अधिग्रहित भूमि के मुद्दों और किसानों की समस्याओं का निस्तारण गंभीरता के साथ प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस वे में कहां-कहां पर सर्विस रोड व अंडर पास दिया गया है, इसकी जानकारी किसानों को दी जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि भूमि अधिग्रहण के लिए जो मुआवजा तय किया गया है उसकी एक सूची बनाकर प्रस्तुत करें। बैठक में सांसद फजलुर्रहमान, विधायक देवेंद्र निम सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहें।

chat bot
आपका साथी