वर्चुअल सम्मेलन में मौजूद किसान व मिल अधिकारी

सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से किसान सहकारी चीनी मिल नानौता के अतिथि गृह के जीर्णोद्धार का वर्चुअल लोकार्पण चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा के कर-कमलों द्वारा किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:11 PM (IST)
वर्चुअल सम्मेलन में मौजूद किसान व मिल अधिकारी
वर्चुअल सम्मेलन में मौजूद किसान व मिल अधिकारी

जेएनएन, सहारनपुर। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से किसान सहकारी चीनी मिल नानौता के अतिथि गृह के जीर्णोद्धार का वर्चुअल लोकार्पण चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा के कर-कमलों द्वारा किया गया। मिल द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि लोकार्पण के समय विभाग के राज्यमंत्री सुरेश पासी,अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी, उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ के प्रबंध निदेशक बिमल कुमार दुबे की उपस्थिति रही।

वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक डॉ प्रशांत कुमार, मुख्य लेखाकार आरकेपी वरुण, मुख्य अभियंता संदीप गुप्ता, मुख्य रसायन विद् डी के सोलंकी, मुख्य गन्ना अधिकारी धनीराम, प्रमोद राणा,डीसीडीएफ चेयरमैन एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख कृष्ण कुमार पुंडीर, रणधीर सिंह व भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहर सिंह पुंडीर सहित काफी लोग उपस्थित रहे। नैनो यूरिया के प्रयोग कर अधिक उत्पादन ले किसान: ऋषिपाल

जड़ौदापांडा। कस्बे में स्थित एसड़ी नेशनल हाई स्कूल में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे क्षेत्र के गांव से आए किसानों ने भाग लिया। गोष्ठी में आए किसानों को इफ्को नैनो यूरिया के बारे में बताया गया।

एसडी नेशनल हाई स्कूल में आयोजित गोष्ठी को संम्बोधित करते हुए इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक ऋषिपाल ने इफको नैनो यूरिया के बारे में किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि खेतों में खड़ी फसलों में नैनो यूरिया डालने से उत्पादन बढऩे के साथ साथ लगात भी कम होगी। बताया कि इफको नैनो यूरिया एक क्रांतिकारी उत्पाद सबित होगा। तथा कृषि क्षेत्र में नई क्रांति लाएगा। नैनो यूरिया पर्यावरण के ²ष्टिकोण से पूर्णतय सुरक्षित है। नैनो यूरिया होने वाले भूमि, जल तथा वायु प्रदूषण को कम करेगा। इतना ही नही नैनो यूरिया की 500 मिलीग्राम बोतल यूरिया खाद के 45 किलोग्राम बैक के बराबर खेतों में काम करेगी। क्षेत्रीय अधिकारी गगनदीप सिड़ाना ने किसानो को नैनो यूरिया के उपयोग की विधि के बारे में जानकारी दी। बताया कि पर्यावरण मृदा, वायु और जल को स्वस्थ और सुरक्षित रखते हुए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना हम सबके लिए एक चुनौती है। इसी चुनौती को ध्यान में रखते हुए इफको के द्वारा नैनो यूरिया उत्पाद बनाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान पूर्व मैनेजर बृहमदत्त त्यागी , एसड़ी नेशनल हाई स्कूल प्रबन्धक मनोज कुमार त्यागी ,ग्राम प्रधान शालू त्यागी ,आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी