क्षेत्र में धड़ल्ले से परचून तक की दुकानों पर बिक रहा है नकली पेट्रोल

बेहट क्षेत्र में नकली पेट्रोल की बिक्री का धंधा बेखौफ किया जा रहा है। इस धंधे को करने वाले मुख्य मार्गों पर भी अपनी दुकानों के सामने सड़क किनारे टेबल पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पारदर्शी बोतलों में भरकर इस पेट्रोल को रख लेते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:17 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:17 PM (IST)
क्षेत्र में धड़ल्ले से परचून तक की दुकानों पर बिक रहा है नकली पेट्रोल
क्षेत्र में धड़ल्ले से परचून तक की दुकानों पर बिक रहा है नकली पेट्रोल

सहारनपुर, जेएनएन। बेहट क्षेत्र में नकली पेट्रोल की बिक्री का धंधा बेखौफ किया जा रहा है। इस धंधे को करने वाले मुख्य मार्गों पर भी अपनी दुकानों के सामने सड़क किनारे टेबल पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पारदर्शी बोतलों में भरकर इस पेट्रोल को रख लेते हैं। जिससे ग्राहक दूर से देख कर पेट्रोल लेने पहुंच जाता है। खास बात यह है कि ऐसी स्थिति ग्रामीण क्षेत्र में तो परचून की दुकानों पर तो होती ही है मुख्य मार्गों पर जहां से पुलिस व विभागीय अधिकारी गुजरते हैं वहां भी इस नकली पेट्रोल को बेचने वाले कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं। क्षेत्र में पेट्रोल पंप लगभग सभी मार्गों पर हैं। लेकिन नकली पेट्रोल भी कम नहीं बिक रहा है। इस नकली पेट्रोल की सप्लाई हर दिन लगभग हर दुकान पर होती है। एक दुकानदार की जरूरत के अनुसार उसे यह नकली पेट्रोल एक गाड़ी से सप्लाई किया जाता है। आज तक इस गाड़ी की भी छानबीन करने की कोशिश किसी स्तर से नहीं हुई। ऐसी स्थिति में यह गाड़ी कभी भी जरा सी लापरवाही होने पर अपने आप में एक आग का गोला बन सकती है। जनपद में नकली पेट्रोल के पंप भी पकड़े जा चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद इस धंधे पर अंकुश अभी तक नहीं लगा है। इसका उदाहरण ग्रामीण क्षेत्रों के मुख्य मार्गों के बीच में पड़ने वाले कस्बे व देहात के बाजार ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र में परचून की दुकानों तक भी नकली पेट्रोल की बिक्री आसानी से देखी जा सकती है।

------------

दुपहिया वाहनों व कारों के इंजन को भी हो रहा नुकसान

इस नकली पेट्रोल को खासकर ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने दुपहिया ही नहीं कार आदि वाहनों में भी डलवाते हैं। जिससे वाहन स्वामियों को भारी नुकसान हो रहा है। क्योंकि यह नकली पेट्रोल वाहनों के इंजन को जल्दी ही मैकेनिक तक पहुंचा देता है। कहीं-कहीं तो यह नकली पेट्रोल मैकेनिक की दुकान पर भी मिल जाता है। वरना परचून से लेकर अन्य सामान की दुकानों तक के सामने टेबल पर नकली पेट्रोल की बिक्री होते मिलती है। आपूर्ति विभाग तो इसकी कभी सुध लेता ही नहीं बल्कि विभाग के कर्मचारी इस नकली पेट्रोल की बिक्री वाली दुकानों पर कभी कभार देखे भी जाते हैं।

------------

कभी भी बड़े हादसे को जन्म दे सकता है यह धंधा

नकली पेट्रोल की बिक्री किसी भी दिन क्षेत्र में बड़े हादसे को भी जन्म दे सकती है। ग्रामीण क्षेत्र में वैसे भी बीड़ी सिगरेट का चलन काफी होता है। ऐसे में हादसे की संभावनाएं और भी बढ़ जाती है।

chat bot
आपका साथी