नकली पेस्टिसाइड से किसानों को नुकसान, किया विरोध

महंगी में नकली पेस्टिसाइड से किसानों को दोहरा नुकसान हो रहा है। पैसे की बर्बादी हो रही है तो दूसरी ओर फसल खराब हो रही है जिससे किसानों को खेती किसानी घाटे का सौदा साबित हो रही है लेकिन कृषि विभाग ऐसे पेस्टिसाइड विक्रेताओं पर कड़ी कार्रवाई नहीं कर रहा है इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:20 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:20 PM (IST)
नकली पेस्टिसाइड से किसानों को नुकसान, किया विरोध
नकली पेस्टिसाइड से किसानों को नुकसान, किया विरोध

सहारनपुर, जेएनएन। महंगी में नकली पेस्टिसाइड से किसानों को दोहरा नुकसान हो रहा है। पैसे की बर्बादी हो रही है, तो दूसरी ओर फसल खराब हो रही है, जिससे किसानों को खेती किसानी घाटे का सौदा साबित हो रही है, लेकिन कृषि विभाग ऐसे पेस्टिसाइड विक्रेताओं पर कड़ी कार्रवाई नहीं कर रहा है, इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

ग्राम बालू के किसान राजू ने कृषि विभाग सहारनपुर को शिकायत भेज कर बताया कि उन्होंने गन्ना मिल स. 36 हजार की पेस्टिसाइड गन्ने की फसल के लिए पक्के बिल सहित खरीदी थी, जिसको खेत में डालने पर फायदे की जगह नुकसान हो गया। किसान ने बताया कि कंपनी को लिखित में शिकायत भेजी तो उन्होंने भी माना कि 40 प्रतिशत गन्ने में उन्हें नुकसान हुआ है। लेकिन नुकसान की भरपाई कुछ नहीं की। इससे उन्हें आर्थिक व मानसिक नुकसान हुआ। उन्होंने कृषि विभाग स. नकली पेस्टिसाइड बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की, ताकि किसानों को इससे राहत मिले। गांव के रामकुमार वर्मा आदि का कहना है कि खेती-किसानी पहले ही घाटे का सौदा साबित हो रही है, ऐसे में पेस्टिसाइड भी असली नहीं मिलेगी तो किसान बर्बाद हो जाएगा। बता दें नकली पेस्टिसाइड स. गंगोह के एक किसान का बाग भी खराब हो गया है। अनिल चौधरी, राम कुमार प्रधान स. गुरदेव सिंह, सचिन शर्मा, अरुण, रवि, जोंटी, स. भूपेंद्र सिंह आदि ने प्रदर्शन किया।

किसान के द्वारा नकली पेस्टिसाइड की शिकायत मिली है। जल्द किसान के खेत में जाकर जांच की जाएगी। खामी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शिप्रा, कृषि रक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी