सुबह-शाम करें एक्सरसाइज, बढ़ाएं इम्युनिटी : डा. नीलम गर्ग

वैसे तो पिछले दिनों की अपेक्षा कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है। जहां रोजाना एक हजार से अधिक मरीज पाजिटिव आ रहे थे अब कम संख्या में आ रहे हैं। हालांकि मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। इसलिए लोगों को बचाव करना बेहद जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:51 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:51 PM (IST)
सुबह-शाम करें एक्सरसाइज, बढ़ाएं इम्युनिटी : डा. नीलम गर्ग
सुबह-शाम करें एक्सरसाइज, बढ़ाएं इम्युनिटी : डा. नीलम गर्ग

सहारनपुर, जेएनएन। वैसे तो पिछले दिनों की अपेक्षा कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है। जहां रोजाना एक हजार से अधिक मरीज पाजिटिव आ रहे थे, अब कम संख्या में आ रहे हैं। हालांकि मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। इसलिए लोगों को बचाव करना बेहद जरूरी है। डा. नीलम गर्ग का कहना है कि शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। बिना मास्क के अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

डा. नीलम गर्ग का कहना हैं कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह और शाम को एक्सरसाइज करना चाहिए। एक्सरसाइज करने से शरीर में खून का दौरा तेज होने लगता है, जिससे शरीर में स्फूर्ति भी आती है। इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके अलावा सुबह के नाश्ते में पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। इसलिए गेहूं या फिर जौ का दलिया नाश्ते में बेहतर है। दोपहर के खाने में विटामिन-सी वाला भोजन लेना चाहिए। दोपहर में संतरा, नींबू, अनानास, कीवी आदि फलों को लेना चाहिए। दोपहर हो या फिर रात, खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए। सब्जियों में पत्ता गोभी, फूल गोभी, भिडी, हरी प्याज, पालक की सब्जी आदि लेना चाहिए। रात में सोने से पहले एक गिलास दूध पीना जरूरी है। डा. का कहना है कि दूध में हल्दी डाल दी जाए तो वह इम्युनिटी के लिए बेहतर होती है।

एफबीडी ने स्वास्थ्य कर्मियों को भेंट की फेस शील्ड

सहारनपुर :

रक्तदान सेवा में अग्रणी संस्था एफबीडी ने कोरोना संकट में अनूठी पहल की है। संस्था ने जिला अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों को फेस शील्ड का वितरण किया। यह शील्ड कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण से बचाने में मददगार होगी।

शनिवार को फैमिली आफ ब्लड डोनर्स ट्रस्ट के पदाधिकारी संस्थापक सदस्य अर्जुन शर्मा के नेतृत्व में जिला अस्पताल पहुंचे। कोविड वार्ड में कोरोना मरीजों के बीच काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रस्ट द्वारा फेस शील्ड भेंट की गई, यह शील्ड कोरोना वायरस के संक्रमण को मुंह तक फैलने से रोकने में काफी मददगार होगी। संस्था द्वारा समाजसेवी मनदीप सिंह के सहयोग से जिला अस्पताल के टीबी कोविड वार्ड में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को 50 फेस शील्ड भेट की गई। संस्थापक सदस्य अर्जुन शर्मा ने उन्होंने बताया पिछले 25 दिन से जरुरतमंदो को रक्तदान, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, अस्पतालों में बेड की व्यवस्था करना, आक्सीजन सिलेंडर, रिफलिग, मास्क, सैनिटाइजर, दवाई, आक्सीजन फ्लोमिटर सहित आवश्यक मेडिकल सामग्री जरूरतमंद परिवार अथवा मरीजों तक पहुंचाने में मदद कर रही है। इस दौरान पार्थ माहेश्वरी,अंकित यादव, देव कुमार, तरुण भोला, अभय प्रताप सिंह व विनोद कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी