आइटीआइ परीक्षा के उत्तराखंड में बना दिए परीक्षा केंद्र

आइटीआइ की आनलाइन सीबीटी परीक्षा सहारनपुर के संस्थानों के परीक्षा केंद्र उत्तराखंड में बना दिए गए। जिला मुख्यालय से पड़ोसी राज्य में परीक्षा केंद्र बनाए जाने पर उत्तर प्रदेश प्राइवेट आइटीआइ वेलफेयर एसोसिएशन ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:16 PM (IST)
आइटीआइ परीक्षा के उत्तराखंड में बना दिए परीक्षा केंद्र
आइटीआइ परीक्षा के उत्तराखंड में बना दिए परीक्षा केंद्र

सहारनपुर, जेएनएन। आइटीआइ की आनलाइन सीबीटी परीक्षा सहारनपुर के संस्थानों के परीक्षा केंद्र उत्तराखंड में बना दिए गए। जिला मुख्यालय से पड़ोसी राज्य में परीक्षा केंद्र बनाए जाने पर उत्तर प्रदेश प्राइवेट आइटीआइ वेलफेयर एसोसिएशन ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है। वहीं, मामले में क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान कानपुर को भी पत्र भेजा गया। जिले के पांच हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं को परीक्षा देने के लिए मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

राजकीय और प्राइवेट आइटीआइ की आनलाइन वार्षिक परीक्षाओं को लेकर कड़ा विरोध हो रहा है। विभाग द्वारा इस बार आनलाइन सीबीटी यानि कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए विभाग की ओर से एक एजेंसी को परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई। एजेंसी द्वारा सहारनपुर जिले के आइटीआइ संस्थानों का परीक्षा केंद्र उत्तराखंड के रुड़की और हरिद्वार में सहारनपुर जिला मुख्यालय से 60 से 100 किलोमीटर दूर लगाए गए हैं। ऐसे में परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राएं आर्थिक संकट के साथ-साथ मानसिक तनाव से भी जूझ रहे हैं। आइटीआइ संचालकों के अनुसार गत 23 अक्टूबर से शुरू हुई परीक्षाओं में 70 फीसद तक छात्र अनुपस्थित हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश प्राइवेट आइटीआइ वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने संयुक्त निदेशक शिशु एवं प्रशिक्षु के समक्ष उत्तराखंड में परीक्षा केंद्र बनाए जाने का विरोध किया है। एसोसिएशन का कहना है कि छात्र-छात्राओं की परेशानी को देखते हुए राजकीय आइटीआइ परिसर में ही परीक्षाएं कराई जानी चाहिए। पांच हजार से अधिक छात्र-छात्राएं चल रही परीक्षाओं के लिए पंजीकृत है।

संयुक्त निदेशक आरपी मिश्रा ने क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान कानपुर को भेजे पत्र में उन्हें एसोसिएशन की चिताओं और छात्र-छात्राओं की परेशानियों से अवगत कराया है। उन्होंने कहा कि जिले के प्राइवेट संस्थानों की अखिल भारतीय व्यावसायिक सीबीटी परीक्षा जिले की परिधि के 15 किलोमीटर के अंदर केंद्र बनाकर कराई जाए ताकि कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित न रहे।

chat bot
आपका साथी