महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर की धर्म ध्वजा की स्थापना

नानौता नगर में महर्षि वाल्मीकि प्रकट उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा धर्म ध्वजा की स्थापना कर शोभायात्रा निकालकर भंडारे का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:04 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:04 PM (IST)
महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर की धर्म ध्वजा की स्थापना
महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर की धर्म ध्वजा की स्थापना

जेएनएन, सहारनपुर। नानौता नगर में महर्षि वाल्मीकि प्रकट उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा धर्म ध्वजा की स्थापना कर शोभायात्रा निकालकर भंडारे का आयोजन किया गया। बुधवार को नगर के मोहल्ला अफगानान स्थित महर्षि वाल्मीकि मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में डीसीडीएफ चेयरमैन एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख कृष्ण कुमार पुंडीर, प्रधान पति अनुराग राणा तथा नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी बृजेन्द्र कुमार चौधरी ने संयुक्त रुप से महर्षि वाल्मीकि मंदिर में धर्म ध्वज स्थापना कर शोभायात्रा की शुरुआत की। इस मौके पर चेयरमैन कृष्ण कुमार पुंडीर ने अपने संबोधन में महर्षि वाल्मीकि के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। सफाई नायक गोपाल घावरी तथा सभासद पति राहुल वाल्मीकि द्वारा हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा को रवाना किया गया। शोभायात्रा में महर्षि वाल्मीकि के जीवन पर आधारित विभिन्न मनोहारी झांकियां शामिल रहे। इस दौरान सफाई नायक गोपाल घावरी, राहुल बाल्मीकि, गौतम घावरी, विक्की वाल्मीकि, रोबिन बाल्मीकि, गौरव घावरी, राजू, विनोद कुमार, संजय सिंह, अरूण, सौरभ, अक्षय, गौतम आदि मौजूद रहे।

------------

महंगी: रादौर के श्री भरत विद्यापीठ इंटर कालेज में महर्षि वाल्मीकि की जयंती को बड़े हर्षोल्लास से मनाई गई।

प्रधानाचार्य हंसराज व समस्त अध्यापक व अध्यापिकाओं ने उनके चित्र भी पुष्पांजलि अर्पित कर बच्चों को संबोधित किया। प्रधानाचार्य ने बताया कि उनकी कृति रामायण हमें अन्याय, असत्य, और अधर्म के विरुद्ध खड़े होने के लिये प्रेरित करने के साथ ही अपने वचनों पर दृढ़ रहने की शिक्षा देती है। आपके समतामूलक विचार मानव-संस्कृति के पथ प्रदर्शक हैं।आर्य वैदिक इंटर कालेज रादौर में भी महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती के उपलक्ष में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र छात्राओं ने बढ़चढ़कर भाग लिया। सरसावा: भगवान वाल्मीकि प्रकट दिवस मनाते नकुड़ रोड स्थित प्राचीन भगवान वाल्मीकि मंदिर मे वाल्मीकि सभा सरसावा द्वारा नित्यनेम पाठ का आयोजन हुआ। भावाधस के राष्ट्रीय महामंत्री धर्मज्ञ वीरश्रेष्ठ ओपी कल्याण द्वारा पाठ संपन्न हुआ जिसमें श्रद्धालुओं ने विशेष पूजन मे भाग लिया। बुधवार को वाल्मीकि समाज ने व्रत रखकर अपने घरों मे भी भगवान वाल्मीकि कि पूजा अर्चना करते घरों को फूलों एवं बिजली की लडि़यों से सजाया गया रात्रि में दिए एवं मोमबत्ती से घरों में रोशनी की गई। मंदिर में पाठ करते हुए धर्मज्ञ वीरश्रेष्ठ ओपी कल्याण ने कहा की भगवान वाल्मीकि जी ने दुनिया को सबसे पहला महाकाव्य देकर दुनिया को संस्कृति प्रदान की। रामायण में आदि कवि भगवान वाल्मीकि जी ने जीने की कला का बहुत सुन्दर चरित्र चित्रण किया है। जीवन के हर पहलु का ज्ञान हमें रामायण और योगविशिष्ट से प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगो ने रामायण को तोड़ मरोड़ कर पेश किया। भगवान वाल्मीकि जी ने योगवाशिष्ठ में पुरुषार्थ को सर्वोपरि बताया है। इस मौकै पर भारी संख्या मे श्रद्धालु मौजूद रहे।

-------- नकुड़: केएलजीएम इंटर कालेज में महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। इस अवसर विद्यालय के समस्त स्टाफ ने महर्षि वाल्मीकि के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा उपस्थित छात्र-छात्राओं को उनके विषय में जानकारी दी गई। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य राकेश कुमार गुप्ता ने छात्र-छात्राओं से महर्षि बाल्मीकि के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। शिक्षक अनिल कुमार ने महर्षि वाल्मीकि के जीवन से छात्र-छात्राओं को परिचित कराया। लेफ्टिनेंट गौरव मिश्रा ने कहा कि महऋर्षि वाल्मीकि का जीवन रूपांतरण एक अच्छा उदाहरण है तथा छात्रों को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता सुभाष गुप्ता ने किया।

-------------

महर्षि वाल्मीकि जयंती पर किया रामायण का पाठ

चिलकाना :महर्षि वाल्मीकि जयंती पर नगर पंचायत द्वारा महर्षि वाल्मीकि द्वारा कृति महाकाव्य रामायण के पाठ का आयोजन किया गया। काली मंदिर प्रांगण में रामायण पाठ का उदघाटन चेयरमैन अकबर कुरैशी व हिन्दू युवा वाहिनी के जिला सह प्रभारी डा कुलदीप चौधरी द्वारा संयुक्त रूप से फीता काट कर किया । जबकि सुल्तानपुर मेन बाजार मंदिर मे भी महर्षि वाल्मीकि रचित रामायण पाठ का आयोजन किया गया। चेयरमैन के अलावा मंडल अध्यक्ष रामनाथ धीमान व भाजपा नेता डा हुकुम सिंह सैनी ने किया। इस अवसर पर नगर पंचायत के लिपिक प्रताप सैनी, अशोक कुमार, ताराचंद, रवि सैनी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी