बच्चों को दीनी और दुनियावी दोनों तालीम दिलाएं : मौलाना खिजर

देवबंद में दारुल उलूम वक्फ के शेखुल हदीस मौलाना अहमद खिजर शाह मसूदी ने कहा कि तालीम के बिना जीवन में तरक्की संभव नहीं है। दुनियावी शिक्षा के साथ ही दीन की तालीम भी अवश्य हासिल करनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:16 PM (IST)
बच्चों को दीनी और दुनियावी दोनों तालीम दिलाएं : मौलाना खिजर
बच्चों को दीनी और दुनियावी दोनों तालीम दिलाएं : मौलाना खिजर

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद में दारुल उलूम वक्फ के शेखुल हदीस मौलाना अहमद खिजर शाह मसूदी ने कहा कि तालीम के बिना जीवन में तरक्की संभव नहीं है। दुनियावी शिक्षा के साथ ही दीन की तालीम भी अवश्य हासिल करनी चाहिए।

शुक्रवार देर रात्रि मोहल्ला मुल्तानियान स्थित मस्जिद यूसुफजई में आयोजित कार्यक्रम में मौलाना अहमद खिजर ने कहा कि इस्लाम में शिक्षा को महत्व दिया गया है। इसलिए हमें अपने बच्चों को तालीमयाफ्ता बनाना चाहिए। ताकि वह हर क्षेत्र में दक्षता हासिल कर सकें। इस मौके पर मंगलौर चौकी स्थित कब्रिस्तान यूसुफजई की नई कमेटी का गठन करते हुए मोहम्मद समीर खान को अध्यक्ष, फतेहयाब खान को उपाध्यक्ष, इरशाद खान को कोषाध्यक्ष, अब्दुल्ला खान को सचिव, मोहम्मद रिजवान खान को उपसचिव और आबिद खान को संरक्षक नियुक्त किया गया। इनके अलावा दस सदस्यों को कमेटी में रखा गया। इस अवसर पर कामयाब खान, अशरफ, मो. राशिद, मोबिन, मतीन खान, मुमताज खान, अहमद खान, कमर आलम, नसीम, इकरार, आसिफ और सालिम खान, मोहम्मद फुरकान आदि मौजूद रहे।

भगवान बुद्ध की शिक्षा का अनुसरण करने का लिया संकल्प

देवबंद: अंबेडकर शोध एवं मानव विकास संस्थान के तत्वावधान में सैनपुर गांव में अशोक धम्म विजयदशमी पर्व के उपलक्ष्य में पूजा वंदना और धम्म देशना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें उपासकों ने भगवान बुद्ध की शिक्षा का अनुसरण करने का संकल्प लिया।

सैनपुर के अंबेडकर पार्क में हुए कार्यक्रम में भंते धम्म सागर ने उपासकों को बुद्ध वंदना कर त्रिशरण व पंचशील ग्रहण कराए। इस मौके पर जयप्रकाश ने कहा कि बौद्ध शासक सम्राट अशोक ने विजयदशमी के दिन भगवान बुद्ध की शिक्षाओं को ग्रहण किया था। शिवानी गौतम ने महिला सशक्तिकरण पर सुंदर गीत प्रस्तुत किया। इस दौरान विश्व शांति के लिए मंगल कामना की गई। अध्यक्षता केएस नागराज बौद्धाचार्य व संचालन रामकरण बौद्ध ने किया। इस अवसर पर सुरेंद्र कुमार, बिजेंद्र कुमार, राजपाल, सत्यपाल सिंह, सत्यवान, विपिन कुमार, पुष्पेंद्र, अनिल कुमार, ललित, ओमवीर सिंह, डा. सीताराम कटारिया, अक्षय व जोगेंद्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी