सपनों का गांव सलेमपुर, अब बन गया है मिसाल

यह सलेमपुर गांव है..। ऐसा गांव जहां चारों तरफ घनी हरियाली है। लहलहाते पेड़ हैं तो यह गांव स्वच्छता की मिसाल बन गया है। गांव में प्लास्टिक प्रतिबंधित है। ओडीएफ घोषित गांव की पंचायत कमेटी गांव के विकास के साथ ही गांव को सुंदर और साफ बनाने पर पूरा ध्यान देती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:25 PM (IST)
सपनों का गांव सलेमपुर, अब बन गया है मिसाल
सपनों का गांव सलेमपुर, अब बन गया है मिसाल

सहारनपुर, जेएनएन। यह सलेमपुर गांव है..। ऐसा गांव, जहां चारों तरफ घनी हरियाली है। लहलहाते पेड़ हैं, तो यह गांव स्वच्छता की मिसाल बन गया है। गांव में प्लास्टिक प्रतिबंधित है। ओडीएफ घोषित गांव की पंचायत कमेटी गांव के विकास के साथ ही गांव को सुंदर और साफ बनाने पर पूरा ध्यान देती है। ग्रामीणों की प्राथमिकता ऐसा गांव बनाना है, जहां सब कुछ कुदरती हो। प्राकृतिक संसाधनों का भरपूर प्रयोग हो। गांव के प्रधान सेवानिवृत दारोगा हैं, उन्होंने गांव के बाहर सिंचाई विभाग के पुराने डाक बंगले को संवारकर उसे रहने योग्य बना दिया है, विद्युत उत्पादन संयंत्र, ओपन जिम, मनरेगा पार्क, महिला समूह द्वारा संचालित जलपान गृह व जन औषधि केंद्र का कार्य प्रगति पर है।

रामपुर मनिहारान का गांव सलेमपुर वाकई ऐसा ही है। गांव का न•ारा देख आप खुद को सलेमपुर की तारीफ करने से रोक नहीं पाएंगे। कुछ दिनों पहले तक किसी की नजर में न आने वाला सलेमपुर अब लोगों को अपनी तरफ खींच रहा है। आम और लीची के बागानों के बीच बसे सलेमपुर को ग्राम प्रधान नकली सिंह तथा उनके एमबीए पास युवा पुत्र संजय पंवार कहते हैं कि प्रथम चरण में खंडहर हो चुके डाकबंगले को संवारकर उसे रहने योग्य बनाया गया है। नहर की पटरी बनाई जा रही है। इसके साथ ही ट्रैक का निर्माण शुरू हो गया है। बंद पड़ी आटा पनचक्की चालू कराने के लिए भी रजबाहे की खुदाई, मरम्मत व सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। टरबाइन लगेगी, पनचक्की चलेगी

गांव के निकट से गुजर रही पूर्वी यमुना नहर की सफाई मनरेगा के जरिए कराई जा रही है। रजबाहे पर टरबाइन लगाने की योजना है, ताकि बिजली का उत्पादन कर गांव को सप्लाई की जा सके।

--------

पुल बनाने की मांग करेंगे

सलेमपुर में पूर्वी यमुना नहर पर एक पुल प्रथम पंचवर्षीय योजना का बना हुआ है, जिसकी चौड़ाई लगभग 8-9 फीट है। पुल जर्जर स्थिति में हैं। ग्राम प्रधान नकली सिंह ने कहा कि वह शीघ्र सिचाई विभाग व जिला प्रशासन से मिलकर इस पुल को बनाने की मांग करेंगे। इस पुल से रामपुर-गंगोह मार्ग के दर्जन गांव जुड़े हैं।

ग्राम पंचायत सलेमपुर के सचिव अरविद कुमार का कहना है कि गांव सलेमपुर में ओपन जिम, स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत जलपान गृह, मनरेगा पार्क, ट्रैक आदि विकास कार्य के प्रस्ताव पारित कर भेजे गए हैं। इन पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। गांव से बेरोजगार युवाओं का रोजगार पलायन रोकने के लिए मनरेगा के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की दुकानें बनाकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना पर कार्य चल रहा है।

chat bot
आपका साथी