बढ़ाएं इम्यूनिटी, डाक्टर की सलाह से लें दवा : डा. पीडी गर्ग

कोरोना को हराने में होम्योपैथिक दवाइयां बेहद कारगर हैं। शहर के प्रसिद्ध होम्योपैथिक डा. पीडी गर्ग ने बताया कि इस कोरोना काल में कुछ होम्योपैथिक दवाइयां वाट्सएप फेसबुक यू-ट्यूब आदि इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 09:04 PM (IST)
बढ़ाएं इम्यूनिटी, डाक्टर की सलाह से लें दवा : डा. पीडी गर्ग
बढ़ाएं इम्यूनिटी, डाक्टर की सलाह से लें दवा : डा. पीडी गर्ग

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को हराने में होम्योपैथिक दवाइयां बेहद कारगर हैं। शहर के प्रसिद्ध होम्योपैथिक डा. पीडी गर्ग ने बताया कि इस कोरोना काल में कुछ होम्योपैथिक दवाइयां वाट्सएप, फेसबुक, यू-ट्यूब आदि इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रही हैं। लोग इंटरनेट मीडिया पर देखकर यह दवाएं खरीद रहे हैं और ले रहे हैं, जबकि यह दवाइयां बिना डाक्टर की सलाह के लेना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए लोग खुद डाक्टर न बनें। डाक्टर की सलाह से ही दवाइयां ले।

डा. पीडी गर्ग का कहना है कि कोरोना को हराने के लिए मजबूत इम्यूनिटी का होना बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी इंटरनेट मीडिया पर होम्योपैथिक दवाइयों के नाम वायरल किए जा रहे हैं। उनका कहना है कि मरीज को देखने के बाद ही होम्योपैथ दवाइयां दी जाती हैं। यह आवश्यक नहीं कि होम्योपैथ में एक ही दवा सभी मरीजों पर कारगर हो। बीमारी की गंभीरता, रोग की दशा, कितने दिन से रोग है, यह सब देखने के बाद ही अलग- अलग मरीजों को अलग औषधि दी जाती है। डाक्टर का कहना है कि मजबूत इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। फलों में खट्टे फल जैसे संतरा, अनानास, नींबू, अंगूर आदि फल ले सकते हैं। इसके अलावा सुबह के नाश्ते में दलिया, दाल का पानी भी कारगर है। सुबह-शाम योग और एक्सरसाइज जरूर करें। दोपहर के खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। वहीं, रात में खाना खाने के बाद हल्दी वाला दूध पीए। खांसी, जुकाम, गले में दर्द, बुखार होने पर अपनी कोरोना जांच कराएं।

chat bot
आपका साथी