मंडल के डीएम-सीएमओ गंभीरता से चलाएं दस्तक अभियान : मंडलायुक्त

संचारी रोग नियंत्रण के तहत चलाए जा रहे दस्तक अभियान को लेकर सोमवार को कमिश्नर एवी राजमौलि ने निर्देश दिए कि इस अभियान में कोई भी अधिकारी और कर्मचारी लापरवाही न बरते।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:15 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:15 PM (IST)
मंडल के डीएम-सीएमओ गंभीरता से चलाएं दस्तक अभियान : मंडलायुक्त
मंडल के डीएम-सीएमओ गंभीरता से चलाएं दस्तक अभियान : मंडलायुक्त

सहारनपुर, जेएनएन। संचारी रोग नियंत्रण के तहत चलाए जा रहे दस्तक अभियान को लेकर सोमवार को कमिश्नर एवी राजमौलि ने निर्देश दिए कि इस अभियान में कोई भी अधिकारी और कर्मचारी लापरवाही न बरते। यदि किसी ने लापरवाही बरती तो शासन स्तर से उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली के डीएम व सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि अभियान में फ्रंटलाइन कर्मचारी, आशा वर्कर और आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ली जाए।

कमिश्नर ने कहा कि आशा वर्कर, फ्रंटलाइन कर्मचारी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाएं और बुखार रोगियों, क्षय रोगियों, जन्म-मृत्यु पंजीकरण, कुपोषित बच्चों, दिमागी बुखार से दिव्यांग हुए व्यक्तियों की सूची तैयार करें। इन रोगियों के बारे में जो सूची तैयार होगी, उसमें रोगी का नाम, मोबाइल नंबर, उसका अस्थाई व अस्थाई पता होना जरूरी है। आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जन्म-मृत्यु पंजीकरण से छूटे व्यक्तियों का भी पंजीकरण करें। नगरीय क्षेत्र में संचारी रोगों से निपटने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया जाए। सभी क्षेत्रों में फांगिग, एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाए। निर्देश दिए गए कि जनता को लाल रंग से चिह्नित हैंडपंप के पानी के इस्तेमाल के लिए जागरूक किया जाए। इस संबंध में सभी डीएम और सीएमओ को कमिश्नर की तरफ से एक पत्र भी लिखा गया है।

अवैध शराब समेत दो पकड़े

लखनौती : कोतवाली पुलिस ने यमुना पटरी से दो लोगों को शराब लाते पकड़ा है। दोनों के पास से 45 पव्वे हरियाणा मार्का बरामद किए गए। दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है। आरोपित गांव डबकोला निवासी सोनू व संजय बताए गए हैं।

chat bot
आपका साथी