श्रद्धालुओं ने किया भगवान भोले नाथ का जलाभिषेक

सरसावा में श्री बनखंडी महादेव मंदिर में श्रावण मास के दूसरे सोमवार को भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। इस दौरान प अनिल कौशिक जी ने बताया कि सरकार द्वारा जारी गाईड लाइन का पालन करते सावन माह के दूसरे सोमवार को भी श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:10 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:10 PM (IST)
श्रद्धालुओं ने किया भगवान भोले नाथ का जलाभिषेक
श्रद्धालुओं ने किया भगवान भोले नाथ का जलाभिषेक

जेएनएन, सहारनपुर। सरसावा में श्री बनखंडी महादेव मंदिर में श्रावण मास के दूसरे सोमवार को भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की।

इस दौरान प अनिल कौशिक जी ने बताया कि सरकार द्वारा जारी गाईड लाइन का पालन करते सावन माह के दूसरे सोमवार को भी श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया उन्होंने बताया कि भोलेनाथ मात्र जलधारा और एक बेलपत्र से प्रसन्न हो जाते हैं, श्रावण के सोमवार को भगवान शिवजी के व्रत किए जाते हैं। प्रत्येक सोमवार को श्री गणेश जी शिव जी पार्वती जी तथा नंदी जी की पूजा करने का विधान है, जल दूध दही चीनी घी मधु पंचामृत कलावा वस्त्र यगोपवित चंदन रोली चावल फूल बेलपत्र दूर्वा, आक, धतूरा, कमलगट्टा पान सुपारी लौंग इलायची पंचमेवा धूप दीप तथा दक्षिणा सहित भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए कपूर से भगवान शिव की आरती करके भजन कीर्तन करना चाहिए। पूजन के पश्चात केवल एक बार ही भोजन करने का विधान है इन दिनों श्रावण मास की कथा भी सुननी चाहिए तथा ब्राह्मणों से रुद्राभिषेक का पाठ करना चाहिए ऐसा करने से भोलेनाथ ओघड़दानी प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

लायंस क्लब ने किया पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

गंगोह। लायंस क्लब गंगोह सेंट्रल द्वारा सोमवार को शोभित विश्वविद्यालय परिसर में औषधिय पौधे लगाए। सदस्यों ने इनकी रक्षा का भी संकल्प लिया।

विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम का आरंभ कुलपति डा. महीपाल सिंह, कुलसचिव डा. रणजीत सिंह, डा. एसके पाठक व केयर टेकर सूफी जहीर अख्तर ने पौधा लगा कर किया। इस अवसर पर इन वक्ताओं ने कहा कि लगातार हो रहे वृक्षों के कटान के कारण ही पर्यावरण बिगड़ रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को आगे आकर अपने कर्तव्य का निर्वाह करना होगा। कहा कि केवल पौधा रोप कर ही काम समाप्त नहीं हो जाता उनके बड़े होने तक पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी हम सबकी है। लायंस क्लब के अरविद पाल सिंह कपूर ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि इस समय हर समय आक्सीजन देने वाले पौधे लगातार कम होते जा रहे है। उन्होने पीपल, वट, नीम जैसे पौधों के लगाने पर जोर दिया। कपूर ने कहा कि स्वयं लगाए गए पौधों की रक्षा बच्चे के समान करें। पौधारोपण से पर्यावरण पर भी असर पड़ेगा। अध्यक्ष सचिन गोयल, रवि शंकर गर्ग, दीपक गोयल, रोहित गोयल, संजय कुमार, प्रदीप कापड़ी, आदेश गर्ग, वैभव गोयल, तलविद्र कौर, मोनिका, पल्लवी अरोड़ा, अरविद टेबक आदि ने भी पौधे लगाने मे सहयोग दिया। कार्यक्रम संयोजक पंकज राजपूत ने सभी का आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी