निर्माणाधीन मंदिर गिराने पर ग्रामीणों का हंगामा

बड़गांव क्षेत्र के गांव सुभरी में जिला प्रशासन ने गांव में ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा कर निर्माणधीन रविदास मंदिर को जेसीबी की मदद से गिरा दिया है जिससे गुस्साए सैकड़ों ग्रामीणों ने थाने के सामने ही ट्रैक्टर-ट्रालियां आड़ी-तिरछी खड़ी कर दी और जाम लगा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:10 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:10 PM (IST)
निर्माणाधीन मंदिर गिराने पर ग्रामीणों का हंगामा
निर्माणाधीन मंदिर गिराने पर ग्रामीणों का हंगामा

सहारनपुर, जेएनएन। बड़गांव क्षेत्र के गांव सुभरी में जिला प्रशासन ने गांव में ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा कर निर्माणधीन रविदास मंदिर को जेसीबी की मदद से गिरा दिया है, जिससे गुस्साए सैकड़ों ग्रामीणों ने थाने के सामने ही ट्रैक्टर-ट्रालियां आड़ी-तिरछी खड़ी कर दी और जाम लगा दिया। जाम करीब करीब पौन घंटा तक लगा रहा। जिससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लाइन लग गई। इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर प्रर्दशन भी किया।

बता दें कि क्षेत्र के गांव सुभरी में कई माह से ग्राम समाज की खसरा नं 329 व 330 की लगभग ढाई बीघा भूमि पर बीस से भी अधिक लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया, जिसके बाद यहां रविदास मंदिर का निर्माण किया जाने लगा। जिस पर गांव के ही एक व्यक्ति ने आपत्ति जताते हुए एसडीएम रामपुर मनिहारन से मामले की शिकायत की थी। जिसके आधार पर जिला प्रशासन ने गुरुवार दोपहर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर जेसीबी से मंदिर के लिए टीन शेड डालकर बनाए जा रहे भवन को ढहा दिया।

प्रशासन की उक्त कार्रवाई की जैसे ही ग्रामीणों को सूचना मिली तो वे गुस्सा गए और सैकड़ों महिला-पुरुष ट्रैक्टर ट्रालियों में बैठकर थाने के सामने पहुंच गए। इस दौरान ज्यादातर के हाथों में लाठी-डंडे थे। करीब पौने चार बजे थाने के गेट के सामने ही नानौता -देवबंद मार्ग मार्ग अवरुद्ध कर दिया और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हालांकि पुलिस ने प्रर्दशनकारियों को काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन प्रर्दशनकारी जाम खोलने को तैयार नहीं थे। पुलिस मूक दर्शक बनी रही। प्रदर्शनकारी कल्लूराम, रामदास, जाति, अमरीश, जोनी, मोनू, रेखा, सविता, रज्जो आदि का कहना था कि वह सब काम करने खेतों में गए हुए थे तो पुलिस प्रशासन ने बिना कोई नोटिस दिए निर्माणाधीन मंदिर को क्यों गिराया। बाद में करीब साढ़े पांच बजे थाना प्रभारी रनवीर सिंह व भीमआर्मी के दीपक बौद्ध ने प्रदर्शनकारियों के बीच पहुंचकर हंगामा कर रहे लोगों को समझा। वार्ता करने का आश्वासन दिया। करीब 45 मिनट बाद ग्रामीणों ने जाम खोला।

उधर, तहसीलदार नीतिन राजपूत का कहना है कि सुभरी गांव में ग्राम समाज की करीब ढाई बीघा भूमि पर कुछ ग्रामीणों ने अवैध कब्जा कर मकान का निर्माण करा लिया था। जिसे गिराया गया है। कब्जा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। समाचार लिखे जाने तक वार्ता जारी थी। उधर, जाम की सूचना पर कई थानों की फोर्स, आरआरएफ व सीओ देवबंद थाना पंहुच गए थे।

chat bot
आपका साथी