बहू को भी हमेशा बेटी समझना चाहिए

सरसावा में सहकारी चीनी मिल सरसावा के श्री सनातन धर्म शिव मंदिर में चल रही शिव महापुराण कथा में आज बड़े धूमधाम से शिव एवं पार्वती का विवाह मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:53 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:53 PM (IST)
बहू को भी हमेशा बेटी समझना चाहिए
बहू को भी हमेशा बेटी समझना चाहिए

सहारनपुर, जेएनएन। सरसावा में सहकारी चीनी मिल सरसावा के श्री सनातन धर्म शिव मंदिर में चल रही शिव महापुराण कथा में आज बड़े धूमधाम से शिव एवं पार्वती का विवाह मनाया गया।

कथा में आचार्य कुलदीप दीक्षित ने शिव विवाह की कथा को सुनाते कहा कि जब भोले बाबा अपनी बरात लेकर हिमाचल पहुंचे तो उनकी अजब गजब बरात देखकर सब डर गए। हिमाचल की पत्नी मैना तो बेहोश हो गई, तब भगवान ने अपना सुंदर रूप बनाकर दिखाया और भोले बाबा और पार्वती का बृहस्पतिदेव ने पाणि ग्रहण संस्कार कराया और फिर पार्वती भगवान शिव के साथ विदा हुई। इस दौरान उन्होंने कहा कि बहु को हमेशा बेटी समझना चाहिए। बेटियां भी बेटों से कम नहीं होती हैं। बेटियों को खूब पढ़ाना चाहिये अच्छी शिक्षा देनी चाहिए ताकि हमारे देश की तरक्की हो सके। भ्रूणहत्या को सबसे बड़ा पाप बताते आचार्य ने कहा की हम आज के समय मे बहुत पाप कर रहे है। बच्चा होने से पहले ही गर्भ की जांच कराते हैं। अगर कन्या हो तो भ्रूण हत्या कर देते हैं। हम समझ नही पा रहे की बेटियां किसी से कम नहीं है कन्या दान महादान है एक कन्या दान करने से एक कोटी अश्वमेध यज्ञ का फल प्राप्त होता है ये देवियां ही है, जो पूजा पाठ करके हमारे देश को बचा रही है ।कथा से पूर्व गणेशादि की पूजा आचार्य राहुल कृष्णन जी के द्वारा कि गई जिसमे यजमान चीनी मिल के प्रधान प्रबन्धक वीपी पांडये रहे। कथा के दौरान विशेष रूप से अनुपम जैन, ऋषभ जैन, योगेश, राजबीर प्रधान, विनोद सैनी, अमित सैनी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी