दो सदस्यीय दल पहुंचा दारुल उलूम, सुरक्षा मानकों को जांचा

सरकार के विश्वविद्यालयों को खोलने के आदेश के बाद विश्व प्रसिद्ध इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद भी तैयारियों में जुटा हुआ है। मंगलवार को डीएम व डीआइओएस के आदेश पर दो सदस्यीय जांच कमेटी दारुल उलूम पहुंची और कोविड-19 के चलते सुरक्षा मानकों की जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 09:34 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 09:34 PM (IST)
दो सदस्यीय दल पहुंचा दारुल उलूम, सुरक्षा मानकों को जांचा
दो सदस्यीय दल पहुंचा दारुल उलूम, सुरक्षा मानकों को जांचा

सहारनपुर, जेएनएन। सरकार के विश्वविद्यालयों को खोलने के आदेश के बाद विश्व प्रसिद्ध इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद भी तैयारियों में जुटा हुआ है। मंगलवार को डीएम व डीआइओएस के आदेश पर दो सदस्यीय जांच कमेटी दारुल उलूम पहुंची और कोविड-19 के चलते सुरक्षा मानकों की जांच की।

कोरोना के चलते आठ माह से दारुल उलूम देवबंद बंद है। सरकार के विश्वविद्यालयों को खोले जाने के आदेश के बाद दारुल उलूम ने डीएम और शिक्षा विभाग को पत्र भेजकर दारुल उलूम को खोले जाने की अनुमति मांगी थी। जिसके चलते मंगलवार को डीएम के निर्देश पर शिक्षा विभाग से जुड़े दो लोगों की जांच कमेटी दारुल उलूम पहुंची। कमेटी में शामिल जखवाला इंटर कालेज के प्रधानाचार्या विपिन कुमार सहरावत व मुजीबुर्रहमान ने संस्था के मोहतमिम मुफ्ती अबुल कासिम नौमानी से मुलाकात की। साथ ही प्रबंधन के लोगों से छात्रों की संख्या व उनके रहन सहन के बारे में जानकारी लेते हुए छात्रावास व कक्षाओं की जांच की। मोहतमिम मुफ्ती अबुल कासिम नौमानी ने बताया कि जांच को आई टीम ने कोविड-19 से बचाव के लिए संस्था द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी ली है। उक्त लोग अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपेंगे। प्रबंधतंत्र द्वारा पुन: शिक्षण कार्य शुरू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकार की गाइड लाइन और जिला प्रशासन के स्पष्ट निर्देशों के बाद ही शिक्षण कार्य शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा।

संस्था में प्रवेश से पूर्व र्थमल स्क्रीनिग व मास्क अनिवार्य

देवबंद : कोविड-19 से बचाव हेतु दारुल उलूम प्रबंधतंत्र ने एलान चस्पा कर सभी लोगों के लिए संस्था, लाइब्रेरी समेत मस्जिद रशीद में प्रवेश से पूर्व थर्मल स्क्रीनिग और मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। मंगलवार को स्वंय मोहतमिम मुफ्ती अबुल कासिम नौमानी ने संस्था में प्रवेश से पूर्व थर्मल स्क्रीनिग कराकर यह संदेश दिया कि आदेश सभी के लिए मान्य होंगे।

chat bot
आपका साथी