साइकलिग से देंगे स्वच्छता व पर्यावरण का संदेश

सहारनपुर में भरत मलिक क्रीड़ा मंडल अध्यक्ष नागपुर निवासी दिलीप भरत मलिक गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड और लिम्का बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के लिए 45711 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:24 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:24 PM (IST)
साइकलिग से देंगे स्वच्छता व पर्यावरण का संदेश
साइकलिग से देंगे स्वच्छता व पर्यावरण का संदेश

सहारनपुर, जेएनएन। सहारनपुर में भरत मलिक क्रीड़ा मंडल अध्यक्ष नागपुर निवासी दिलीप भरत मलिक गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड और लिम्का बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के लिए 45,711 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से करेंगे।

इस यात्रा में इनके साथ सहारनपुर की बेटी इशा रामकुमार समेत चार युवा खिलाड़ी साइकिल यात्रा में शामिल रहेंगे। यात्रा का शुभारंभ 26 जनवरी 2022 को नागपुर से होगा, जिसमें चारों साइकिल सवार देशभर में 45,711 किलोमीटर यात्रा करेंगे।

नागपुर निवासी दिलीप भरत मलिक नेशनल और महाराष्ट्र मास्टर एथलेटिस खिलाड़ी तथा भरत मलिक क्रीड़ा मंडल नागपुर के अध्यक्ष हैं, जिन्होंने लांग टूर डे नाइट साइकलिग मैराथन नेशनल ट्रैक मीटर रनिग अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, विविध स्पर्धा में पारितोषिक प्राप्त किया है।

53 वर्षीय दिलीप भरत का कहना है कि स्वच्छ भारत अभियान, देश के शहीदों को श्रद्धाजंली तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पेड लगाओ पेड़ बचाने और पर्यावरण का संदेश देने के लिए यह यात्रा शुरू कर रहे हैं। यह यात्रा देश में 45,711 किलोमीटर की होगी। इस साइकिल यात्रा में उनके साथ दो टू व्हीलर,रहेंगे। इनमें जिला औरंगाबाद के साइकलिस्ट रामेश्वर शंकर चव्हाण, विकासनगर देहरादून उत्तराखंड के युवा खिलाड़ी पायल, सहारनपुर उत्तर प्रदेश की कुमारी इशा रामकुमार ने भारत भ्रमण साइकिल यात्रा करने का निर्णय लिया है। दिलीप भरत मलिक का कहना है कि इस साइकिल यात्रा में ज्यादा से ज्यादा लोग उनका सहयोग करें।

जयंती पर आयोजित पोस्टर स्पर्धा में बनाए देशभक्तों के चित्र छुटमलपुर: शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय नंबर दो में भारत के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद व शहीद खुदीराम बोस की जयंती के पर पोस्टर प्रतियोगिता हुई, जहां शिक्षिका अंजलि आर्य ने बच्चों को बताया कि राजेंद्र प्रसाद वकालत छोड़कर स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े थे। उनके योगदान को देखते हुए ही उन्हें भारत रत्न की उपाधि दी गई।

आज ही के दिन देश के वीर सपूत खुदीराम बोस का जन्मदिवस भी मनाया जाता है। उन्होंने मात्र 18 साल की उम्र में देश की आजादी की खातिर फांसी के फंदे को गले लगा लिया। हमें देश के वीर सपूतों का सदैव सम्मान करना चाहिए। विद्यालय में पोस्टर प्रतियोगिता भी कराई गई, जिसमें सोफिया, सानिया, अफजल व नबिया आदि के पोस्टर काफी सराहे गए।

chat bot
आपका साथी