हर थाने पर तैनात होंगे साइबर क्राइम एक्सपर्ट, लगेंगे जागरूककरने वाले बोर्ड

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे साइबर अपराध को रोकने के लिए प्रदेश के पुलिस मुखिया मुकुल गोयल ने नया कदम उठाया है। उन्होंने सभी एसएसपी को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि सभी थानों में जागरूकता के बोर्ड लगाए जाएं। इसके अलावा पुलिस साइबर एक्सपर्ट से स्कूल कालेजों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर एक गोष्ठी कराकर लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया जाए।

JagranSat, 18 Sep 2021 04:38 PM (IST)
हर थाने पर तैनात होंगे साइबर क्राइम एक्सपर्ट, लगेंगे जागरूककरने वाले बोर्ड

सहारनपुर, जेएनएन। प्रदेश में लगातार बढ़ रहे साइबर अपराध को रोकने के लिए प्रदेश के पुलिस मुखिया मुकुल गोयल ने नया कदम उठाया है। उन्होंने सभी एसएसपी को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि सभी थानों में जागरूकता के बोर्ड लगाए जाएं। इसके अलावा पुलिस साइबर एक्सपर्ट से स्कूल, कालेजों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर एक गोष्ठी कराकर लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया जाए। प्रत्येक थाने में साइबर नोडल अधिकारी को तैनात किया जाए।

दरअसल, सहारनपुर जिले में ही कोरोना की दूसरी लहर के दौरान, जिस समय लाकडाउन लगा हुआ था तो 500 से अधिक मुकदमे जिलेभर में साइबर अपराध से संबंधित दर्ज हुए थे। इनकी विवेचना थानों पर तैनात दारोगा ही कर रहे हैं। दारोगा किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिस नंबर से पीड़ितों के पास फोन आते हैं। उनकी लोकेशन और सीडीआर निकाली जाती है तो वह झारखंड, राजस्थान, हरियाणा के मेवात आदि स्थानों की मिलती है। पुलिस वहां पर जाती भी है तो फर्जी आधार कार्ड पर नंबर लिया होना पाया जाता है। अब प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल ने सभी एसएसपी को आदेश दिया हैं कि जो जागरूकता बोर्ड थाने पर लगवाए जाएंगे। उन पर लिखा होना चाहिए कि कोई भी अपना सीवीवी नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, खाता नंबर आदि जानकारी लोग किसी भी अंजान व्यक्ति को न दें। वहीं, बोर्ड पर हेल्प लाइन भी लिखे जाएं।

नोडल अधिकारी ऐसे करें काम

डीजीपी का आदेश है कि हर थाने में ऐसे साइबर नोडल अधिकारी तैनात किए जाएं, जिन्हें साइबर का ज्ञान हो। जो साइबर अपराध से संबंधित लखनऊ या फिर अन्य स्थान पर ट्रेनिग ले चुके हैं। साइबर अपराध से संबंधित केस आने के बाद वह तत्काल सर्विलांस से संबंधित काम कर सकें।

इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क

एसपी सिटी राजेश कुमार ने पुष्टि करते हुए बताया कि डीजीपी का पत्र मिल गया है। सभी थानों में जल्द ही साइबर अपराध के प्रति जागरूकता के बोर्ड लगाए जाएंगे, जिन पर जागरूकता के बारे में जानकारी होगी। उन्होंने बताया कि साइबर ठगी होने पर हेल्पलाइन नंबर 112 और 155260 पर फोन करके जानकारी दें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.