कोरोना प्रकोप में सादगी से मना गुरू तेग बहादुर जी का प्रकाश पर्व

देवबंद में गुरुद्वारा श्री गुरुनानक सभा द्वारा सादगी से प्रकाश पर्व मनाया। इस दौरान संगतों से भाई जोगेंद्र सिंह बेदी ने कहा कि साहिब गुरु तेग बहादुर ने हिदू धर्म की रक्षा के लिए जीवन कुर्बान कर दिया था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 07:43 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 07:43 PM (IST)
कोरोना प्रकोप में सादगी से मना गुरू तेग बहादुर जी का प्रकाश पर्व
कोरोना प्रकोप में सादगी से मना गुरू तेग बहादुर जी का प्रकाश पर्व

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद में गुरुद्वारा श्री गुरुनानक सभा द्वारा सादगी से प्रकाश पर्व मनाया। इस दौरान संगतों से भाई जोगेंद्र सिंह बेदी ने कहा कि साहिब गुरु तेग बहादुर ने हिदू धर्म की रक्षा के लिए जीवन कुर्बान कर दिया था। उनका जन्म 400 वर्ष पूर्व अमृतसर में छठे गुरु हरगोबिद साहिब जी के घर हुआ था। गुरुजी का विवाह माता गुजरी जी से हुआ। मुगल बादशाह औरंगजेब ने इस्लाम कुबूल न करने पर पहले गुरु जी के तीन शिष्यों को शहीद किया और फिर गुरू जी को भी दिल्ली के चांदनी चौक पर शहीद कर दिया, जहां आज गुरुद्वारा शीशगंज साहिब मौजूद हैं। इस दौरान ज्ञानी सुखपाल सिंह, अमनदीप सिंह, हर्ष भारती, जितेश बत्रा, भोली मनचंदा, हर्षदीप मनचंदा, हरबंस कौर, गगनदीप सिंह, बबनीश कौर आदि मौजूद रहे। गुरुद्वारा कमेटी के प्रेस सचिव गुरजोत सिंह सेठी ने बताया कि कोरोना चलते प्रकाश पर्व बेहद सादगी से मनाया।

कोरोना पर काबू पाने को देशभर में संपूर्ण लाडाउन जरूरी : गजराज राणा

देवबंद : शिक्षक नगर स्थित कार्यालय पर शुक्रवार देर शाम शारीरिक दूरी के साथ संपन्न हुई बैठक में संस्था संरक्षक गजराज सिंह राणा ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है। हालात दिन प्रतिदिन बदतर होते जा रहे हैं। अस्पतालों में बैड और ऑक्सीजन की भारी कमी है। अपने परिवार के सदस्यों की असमय मौत से लोग दहशत में हैं।

ऐसे हालात पर काबू पाने के लिए जरूरी है कि केंद्र सरकार संपूर्ण देश में लाकडाउन घोषित कर दे। अध्यक्ष बिजेंद्र गुप्ता ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार अपनी पूरी क्षमता से लोगों का जीवन बचाने का प्रयास कर रही हैं। बैठक में डोली गोयल, संतोष कांबोज, शुभलेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी