प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लें दलिया, दूध और फल

कोरोना का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। रोजाना कोरोना वायरस के कारण लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में लोगों को डाक्टर नैना मिगलानी सलाह दे रही हैं कि खांसी बुखार गले में दर्द जैसे लक्षण होने पर तत्काल कोरोना की जांच कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 10:49 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 10:49 PM (IST)
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लें दलिया, दूध और फल
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लें दलिया, दूध और फल

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। रोजाना कोरोना वायरस के कारण लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में लोगों को डाक्टर नैना मिगलानी सलाह दे रही हैं कि खांसी, बुखार, गले में दर्द जैसे लक्षण होने पर तत्काल कोरोना की जांच कराएं। जल्दी उपचार मिलेगा तो इंसान जल्द ही ठीक होगा। यदि देरी होगी तो आक्सीजन की जरूरत पड़ेगी।

डा. नैना मिगलानी का कहना है कि लोगों को अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी चाहिए। इसके लिए सुबह और शाम एक्सरसाइज करें। योगासन से बीमारियां दूर होती हैं। इसलिए योग भी करना चाहिए। अधिक गंभीर होने पर लोगों को चिकित्सक की सलाह लेकर उपचार लेना चाहिए। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सुबह के समय दलिया, दूध, फल लेने चाहिए। खाली पेट घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। रात के समय सोने से पहले दूध लेना चाहिए। सुबह के समय सूर्य निकलने से पहले टहलना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा संतरा, अनानास, कीवी, नींबू आदि का सेवन करना चाहिए। घर में बना काढ़ा दिन में दो बार जरूर लें। सब्जी में हरी सब्जियों का प्रयोग करें। डा. नैना मिगलानी का कहना है कि लोगों को नियमों का पालन करना चाहिए। बिना मास्क के अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए।

सैनिटाइजर व मास्क बांटे

सहारनपुर: समाज सेवी सतीश कुमार आर्य ने कोरोना काल के दौरान लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए घंटाघर पर सैनिटाइजर व मास्क का वितरण किया। करीब 126 लोगों को 100 एमएल का सैनिटाइजर व मेडिकेटिड मास्क बांट कोरोना से बचाव को जागरूक किया। इस दौरान मोनू कुमार, पवन सिंह, पूजा शर्मा, अनमोल, सीमा, परविदर, रमन गुप्ता विरेन्द्र चौधरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी