सीएम साहब, यूनिवर्सिटी को चाहिए फोरलेन से कनेक्टिविटी

मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय तक पहुंचने के लिए केवल जनता रोड ही एकमात्र रास्ता है। फोरलेन से कनेक्टिविटी दिए बिना विवि को रन कराना मुश्किल रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:50 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:50 PM (IST)
सीएम साहब, यूनिवर्सिटी को चाहिए फोरलेन से कनेक्टिविटी
सीएम साहब, यूनिवर्सिटी को चाहिए फोरलेन से कनेक्टिविटी

सहारनपुर, जेएनएन। मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय तक पहुंचने के लिए केवल जनता रोड ही एकमात्र रास्ता है। फोरलेन से कनेक्टिविटी दिए बिना विवि को रन कराना मुश्किल रहेगा। बेहट रोड से पुवांरका होकर पंचकूला-हरिद्वार हाइवे तक नए फोरलेन बनाए जाने से विवि को बेहतर कनेक्टिविटी मिल सकेगी। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इस प्रकार का प्रस्ताव सतह पर आ सकता है।

महानगर में माहीपुरा चौक से बरौली तक के 20 किमी के मार्ग पर पुवांरका में 10 किमी पर विवि का शिलान्यास गुरुवार को हो रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विवि का शिलान्यास करेंगे। यहां तक पहुंचने वाले जनता मार्ग को टू-लेन बनाने के लिए भी कार्य योजना पर मंथन हो रहा है। जनता रोड की चौड़ाई केवल सात मीटर है। इसे बढ़ाकर 10 मीटर किए जाने से इसे टू-लेन में तब्दील किया जा सकेगा। विवि स्थल से कलसिया-छुटमलपुर मार्ग पर बिडोली की दूरी 10 किमी है, यहां केवल जनता रोड़ ही विश्वविद्यालय तक पहुंचाने का एकमात्र मार्ग है, ऐसे में विवि के शुरू होने पर आवागमन के साधनों का भी विस्तार होगा। विवि को फोरलेन से जोड़ने की संभावनाओं पर मंथन शुरू हो चुका है। सूत्रों के अनुसार दिल्ली रोड से बेहट रोड पर गांव देवला तक बनने वाले दिल्ली-यमुनोत्री फोरलेन बाइपास की दूरी 19.5 किमी है। देवला से पुवांरका को जोड़ते हुए इसे गांव हरोड़ा से होकर जा रहे पंचकूला-हरिद्वार बाइपास तक मिलाए जाने से विश्वविद्यालय को फोरलेन से जोड़ने में आसानी रहेगी, यदि योजना परवान चढ़ी तो विवि को न केवल फोरलेन से कनेक्टिविटी मिलेगी बल्कि क्षेत्र के गांवों को भी विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा। पुवांरका के प्रबुद्ध ग्रामीण मदन सिंह का कहना है कि यदि बेहट रोड से पुवांरका होकर विवि के आसपास से फोरलेन बनाते हुए देहरादून रोड पर जोड़ दिया जाए तो इससे विवि पहुंचने में आसानी रहेगी। सरकार को इस दिशा में काम करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी