नर्स एवं फार्मेसिस्ट के सहारे चल रही सीएचसी

जड़ौदापांडा गांव के मजरे जयपुर में करोड़ों की लागत से बनी सीएचसी फिलहाल नर्स एवं फार्मेसिस्ट के सहारे ही चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:16 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:16 PM (IST)
नर्स एवं फार्मेसिस्ट के सहारे चल रही सीएचसी
नर्स एवं फार्मेसिस्ट के सहारे चल रही सीएचसी

सहारनपुर, जेएनएन। जड़ौदापांडा गांव के मजरे जयपुर में करोड़ों की लागत से बनी सीएचसी फिलहाल नर्स एवं फार्मेसिस्ट के सहारे ही चल रही है। बताया जाता है कि पिछले एक वर्ष से क्षेत्र के ग्रामीण लगातार विभाग से चिकित्सक की तैनाती की मांग कर रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं की जा रही।

थाना क्षेत्र के गांव जड़ौदापांडा के मजरे जयपुर में प्रदेश सरकार के द्वारा 5 वर्ष पर्व करीब दस बीघा जमीन में करोड़ों रुपये खर्च कर अस्पताल का निर्माण कराया गया था। स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता के चलते बनी सीएचसी में आज तक भी किसी भी चिकित्सक की तैनाती नही की गई है। जबकि बने अस्पताल से क्षेत्र के करीब 50 गांव जुडे है। क्षेत्र के ग्रामीण लगातार विभाग से चिकित्सक की तैनाती की मांग कर रहे है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अड़ियल रवैये के चलते चिकित्सक की आज तक भी तैनाती नही हो पाई है। ग्रामीणों के बड़े संघर्ष के उपरांत छह माह पूर्व स्टाप नर्स एव एक फार्मेसिस्ट की तैनाती की गई थी तभी से अस्पताल नर्स एव फार्मेसिस्ट के सहारे चल रहा है। क्षेत्र के ग्रामीणों को मजबूर होकर उपचार कराने के लिए 10 किलोमीटर दूर चलकर सीएचसी नानौता जाना पड़ रहा है। ग्रामीण प्राईवेट चिकित्सकों के हाथों लूटने को मजबूर है। इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग गहरी नींद में सोया हुआ है।

युवा भारती के मेगा शिविर में 73 यूनिट रक्तदान

सहारनपुर: दिशा भारती कालेज ऑफ मैनेजमेंट एंड एजुकेशन की सहायता से युवा भारती संस्थान द्वारा लगाए गए शिविर में मंगलवार को 73 यूनिट रक्तदान एकत्रित किया गया।

शिविर का शुभारंभ युवा भारती संस्थापक यशपाल भाटिया, डा. अजय सिंह, अध्यक्ष गौरव अग्रवाल ने संयुक्त रूप से किया। तत्पश्चात समिति के सदस्यों ने युवा भारती गीत देश हमें देता है। सब कुछ, हम भी तो कुछ देना सीखे प्रस्तुत किया। चेयरमैन यशपाल भाटिया ने कहा कि रक्तदान परोपकार का सर्वोतम साधन है, जैसे पूजा करने वाले हाथों से सेवा करने वाले हाथ सदैव ऊंचे होते हैं। ऐसी ही सभी मिलकर रक्तदान कर एक महान कार्य कर रहे है।

कालेज निदेशक व युवा भारती अध्यक्ष गौरव अग्रवाल ने बताया कि यह युवा भारती का 11वां रक्तदान शिविर है। प्रत्येक वर्ष युवा भारती दो बार रक्तदान शिविर का आयोजन करता है। सर्व प्रथम रक्तदान करने वालों में वैष्णवी सिरोहा, हर्ष बोध शामिल रहे तथा शिविर में 100 व्यक्तियों ने रजिस्ट्रेशन कराया जिसमे 73 यूनिट रक्तदान किया गया। इस दौरान संयम तनेजा, रोहन कपूर, भावना गोयल, वैशाली, शुभम कोरिया आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी