मानक के अनुरूप न मिलने पर दो प्रदूषण केंद्रों को नोटिस

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत शनिवार को जनपद में प्रदूषण जांच केंद्रों की चेकिग की गयी। साथ ही मानक से अधिक या बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चलने वाले वाहनों के विरुद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही भी की गयी। साथ ही दो प्रदूषण केंद्रों को नोटिस जारी किये गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:16 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:16 PM (IST)
मानक के अनुरूप न मिलने पर दो प्रदूषण केंद्रों को नोटिस
मानक के अनुरूप न मिलने पर दो प्रदूषण केंद्रों को नोटिस

सहारनपुर, जेएनएन। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत शनिवार को जनपद में प्रदूषण जांच केंद्रों की चेकिग की गयी। साथ ही मानक से अधिक या बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चलने वाले वाहनों के विरुद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही भी की गयी। साथ ही दो प्रदूषण केंद्रों को नोटिस जारी किये गए।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) आरपी मिश्रा ने शनिवार को बताया कि वाहनों की प्रदूषण की जांच के लिये जनपद में 33 प्रदूषण जांच केंद्र स्थापित है, जिनमें से 17 जांच केंद्रों की शनिवार को चेकिग की गयी, जिनमें से 15 प्रदूषण केंद्र मानक के अनुरूप पाये गये, जबकि दो केंद्र मानक के अनुरूप न होने की स्थिति में उनको नोटिस दिये गए हैं। इसके साथ ही विभिन्न वाहनों की चेकिग कर प्रदूषण संबंधी जांच की गयी, जिसमें 17 वाहन ऐसे पाये गए, जिनके या तो प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं थे, या फिर उनके द्वारा मानक से अधिक धुंआ उत्सर्जन किया जा रहा था। ज्ञातव्य है कि भारत में गाड़ियों के फ्यूल से निकलने वाले पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए मापदंड तय किए गए हैं। इन नियमों का पालन करना सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए जरूरी है। गाड़ियों का प्रोडक्शन करते समय, इंजन में एक इंटरनल इक्युपमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। कार्यक्रम में संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) राधेश्याम, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) प्रथम दल, आरपी मिश्रा, यात्री/मालकर अधिकारी खेमानन्द पाण्डेय, संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) अमित सैनी तथा प्रवर्तन कर्मी शामिल रहें। मेला मैदान में लगे ट्यूबवेल से जलापूर्ति कराई जाए सुचारू

देवबंद : भाजपा कार्यकर्ताओं ने एसडीएम को ज्ञापन देकर देवीकुंड मेला मैदान में लगाए गए नए ट्यूबवेल से जलापूर्ति सुचारू कराए जाने और पात्र लोगों के निरस्त हुए राशन कार्डों को दोबारा बनवाए जाने की मांग की है।

शनिवार को भाजपा के पूर्व नगराध्यक्ष एवं सभासद गजराज राणा के नेतृत्व में एसडीएम राकेश कुमार सिंह को दिए ज्ञापन में कहा गया कि मेला मैदान में नगरपालिका द्वारा लगवाया गया ट्यूबवेल काफी समय से चालू नहीं हो पाया है। जिसके चलते शिक्षक नगर समेत अन्य कालोनियों में जलापूर्ति न होने से लोगों को हैंडपंपों का दूषित पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है। जनहित के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ट्यूबवेल से पेयजल आपूर्ति को जल्द सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही कहा कि आपूर्ति विभाग द्वारा गरीब पात्र लोगों के राशन कार्ड निरस्त कर दिए गए है। जिससे पात्र लोगों को खाद्य सामग्री नहीं मिल पा रही है। ज्ञापन में अपात्रों के नाम सूची से हटाकर पात्र लोगों के राशन कार्ड बनाने की मांग की गई। ज्ञापन देने वालों में शुभलेश शर्मा, बिजेंद्र गुप्ता, राकेश धीमान व सचिन शर्मा शामिल थे।

chat bot
आपका साथी