शहर के पार्कों में औषधीय पौधे लगाने का अभियान शुरू

नगर निगम द्वारा शहर की विभिन्न कालोनियों में स्थित पार्कों में औषधीय पौधे लगाने का काम शुरू किया गया। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि पार्कों के अलावा तालाबों के किनारे भी ऐसे पौधे लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 11:07 PM (IST)
शहर के पार्कों में औषधीय पौधे लगाने का अभियान शुरू
शहर के पार्कों में औषधीय पौधे लगाने का अभियान शुरू

सहारनपुर, जेएनएन। नगर निगम द्वारा शहर की विभिन्न कालोनियों में स्थित पार्कों में औषधीय पौधे लगाने का काम शुरू किया गया। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि पार्कों के अलावा तालाबों के किनारे भी ऐसे पौधे लगाए जाएंगे।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने रविवार को मिशन कम्पाउंड के जेसी पार्क में कैमोमाइल (जर्मन चमेली) के पौधे लगाए और लोगों को भी अपने घरों में मेडिसन प्लांट लगाने के लिए प्रेरित करते हुए नगर निगम की ओर से अभियान की शुरुआत की। संघर्ष बायो एनर्जी प्रोडयूसर कंपनी के निदेशक संजय सैनी के सहयोग से उन्होंने इस अभियान की शुरुआत की। नगरायुक्त ने बताया कि नगर निगम ने संघर्ष बायो एनर्जी के साथ एक एमओयू साइन किया है, जिसके तहत महानगर के सभी पार्कों और तालाबों के किनारों पर ऐसे प्लांट लगाए जाएंगे।

संघर्ष बायो एनर्जी के निदेशक संजय सैनी ने बताया कि तालाबों और पाकों के किनारे 51 प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। इनमें कैमोमाइल, मंडूक पर्णी, लैमनग्रास, पामरोजा, सैन्ट्रोनेला, सर्पगंधा, अश्वगंधा, सफेद मूसली, मौरंगा, भुई आंवला, शतावर तथा हल्दी की सभी 17 वैरायटी आदि शामिल हैं। इसके अलावा कुछ स्थानों पर आंवला व बेल के वृक्ष भी लगाए जाएंगे। कालोनी के अध्यक्ष बीएल अग्रवाल ने जेसी पार्क में औषधीय पौधों के रोपण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए नगरायुक्त को बताया कि उन्होंने करीब दो दशक पहले एक लाख रुपये लगाकर इस पार्क को विकसित किया था, और गत सितंबर माह में भी 46 हजार रुपये व्यय किए। इस अवसर पर हिन्दू कन्या इंटर कॉलेज के प्रबंधक निमित गुप्ता, विजय नरुला, संजीव गुप्ता व विमल सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी