बाला ने पीएम मोदी से कहा, लंबी हो उम्र, बार-बार बने आपकी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 2690 करोड़ रुपये धनराशि की पहली किस्त का डिजिटल ट्रांसफर किया। इस अवसर पर पीएम ने सहारनपुर जिले की महिला लाभार्थी बाला देवी पत्नी स्व. बिजेंद्र सिंह से वीडियो कांफ्रेसिग के जरिए बातचीत की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:47 PM (IST)
बाला ने पीएम मोदी से कहा, लंबी हो उम्र, बार-बार बने आपकी सरकार
बाला ने पीएम मोदी से कहा, लंबी हो उम्र, बार-बार बने आपकी सरकार

सहारनपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 2690 करोड़ रुपये धनराशि की पहली किस्त का डिजिटल ट्रांसफर किया। इस अवसर पर पीएम ने सहारनपुर जिले की महिला लाभार्थी बाला देवी पत्नी स्व. बिजेंद्र सिंह से वीडियो कांफ्रेसिग के जरिए बातचीत की। वह विकासखंड बलियाखेड़ी के गांव चुनहैटी गाड़ा की रहने वाली हैं।

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले कहा-बाला जी नमस्ते। फिर पूछा कि वह क्या काम करती हैं। बाला देवी ने जवाब दिया-मेहनत-मजदूरी करती हैं, मनरेगा में भी मजदूरी कर लेती हैं।। भैंस भी पालती हैं। प्रधानमंत्री ने पूछा कि किसी सरकारी योजना के लाभ के लिए कभी किसी बिचौलिये को पैसा तो नहीं देना पड़ा। बाला देवी ने कहा-सर मेरे घर आकर अधिकारी मेरे फोटो ले आए थे। कोई तकलीफ नहीं हुई।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने पूछा-आपके गांव में बिजली, पानी व सड़क की सुविधा है? उन्होंने कहा-तीनों सुविधाएं हैं। प्रधानमंत्री ने पूछा घर बनेगा तो कैसा लगेगा। बाला देवी बोलीं-अच्छा लगेगा सर। माहौल को बदलते हुए मोदी ने पूछा- क्या हमें कभी खाने पर बुलाओगे। बाला देवी ने जवाब दिया, जी सर बिल्कुल।

संवाद के अंत में बाला देवी ने पीएम से कहा कि आपकी लंबी उम्र हो, बार-बार आपकी सरकार बनती रहे।

---------

ये है पारिवारिक स्थिति

बाला देवी विकासखंड बलियाखेड़ी के गांव चुनहैटी गाड़ा की निवासी हैं। वह अपने दो बेटों के साथ कच्चे घर में रहती है। दो बड़ी बेटियों की शादी कर चुकी है। पोलियो होने के बावजूद बड़ा बेटा रजत मेहनत-मजदूरी करता है। दूसरा बेटा अजय भी मजदूरी करता है। बाला देवी ने बताया कि 14-15 साल पहले उनके पति बिजेंद्र के निधन के बाद परिवार चलाने की जिम्मेदारी उन्हीं पर है। इसके लिए वह मेहनत मजदूरी करती हैं। योजना में मिलते हैं 1.20 लाख

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए बाला देवी का चयन हुआ है। योजना में कुल 1.20 लाख रुपये मिलते हैं। पहली किस्त के रूप में आज प्रत्येक लाभार्थी के खाते में 40 हजार रुपये आए हैं। इसके अलावा लाभार्थी को 90 दिन की मजदूरी के लिए 18090 रुपये मिलते हैं। यह मेहनताना 201 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाता है।

-ज्योति बाला, खंड विकास अधिकारी

विकासखंड बलियाखेड़ी

chat bot
आपका साथी