ब्राह्मण समाज ने मनाई भगवान परशुराम की जयंती

सरसावा नगर में परशुराम जयंती मोहल्ला हजारा स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में हवन यज्ञ के साथ मनाई गई है जिसमें सीमित संख्या में श्रद्धालु शामिल रहे। लोगों ने उनके बताए मार्ग पर चलने का भी संकल्प लिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:17 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:17 PM (IST)
ब्राह्मण समाज ने मनाई भगवान परशुराम की जयंती
ब्राह्मण समाज ने मनाई भगवान परशुराम की जयंती

सहारनपुर, जेएनएन। सरसावा नगर में परशुराम जयंती मोहल्ला हजारा स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में हवन यज्ञ के साथ मनाई गई है, जिसमें सीमित संख्या में श्रद्धालु शामिल रहे। लोगों ने उनके बताए मार्ग पर चलने का भी संकल्प लिया।

नगर पालिका सभासद तथा ब्राह्मण समाज के प्रमुख व्यक्ति संजय शर्मा ने जानकारी दी कि परशुराम जयंती के अवसर पर हालांकि बड़ा कार्यक्रम बनाने की योजना थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कार्यक्रम को पूरी तरह से संक्षिप्त कर दिया गया है। समाज के सभी लोगों को निर्देशित किया गया है कि वे घर पर ही पूजा-पाठ कर महर्षि परशुराम का स्मरण करें तथा रात्रि 8 बजे सभी अपने घरों पर दीपक जलाकर महर्षि परशुराम के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट करें।

जैन समाज ने मनाया अक्षय तृतीया पर्व

सरसावा : कस्बे में शुक्रवार को जैन समाज द्वारा हर्ष के साथ अक्षय तृतीया का पर्व मनाया गया। जैन शास्त्रों के ज्ञाता श्रावक दिनेश जैन ने बताया कि प्रथम तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव को एक साल की कठिन तपस्या के बाद आहार ग्रहण किया था। अक्षय तृतीया के दिन ही राजा श्रेयांश ने इक्ष्वाकु रस अर्थात गन्ने के रस से भगवान ऋषभदेव को आहार कराया था, जिस के उपलक्ष में जैन समाज हमेशा से ही इस दिन को विशेष रुप से मनाता आया है। इस अवसर पर सर्राफा बाजार स्थित दिगंबर जैन पा‌र्श्वनाथ

पंचायती जैन मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। जिसमें कोरोना संक्रमण गाइड लाइन के कारण मात्र ही श्रद्धालु शामिल हो सके। जैन समाज के लोगों ने घर बैठकर ही पूजा तथा जाप कर अक्षय तृतीया का पर्व मनाया।

chat bot
आपका साथी