बाबा हरिदास का जन्मोत्सव आज: श्रद्धालु करेंगे दर्शन

गंगोह में महान संत बाबा हरिदास सिद्ध पीठ पर उनका जन्मोत्सव कार्यक्रम आज होगा। इस दौरान कोरोना के चलते शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 10:59 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 10:59 PM (IST)
बाबा हरिदास का जन्मोत्सव आज: श्रद्धालु करेंगे दर्शन
बाबा हरिदास का जन्मोत्सव आज: श्रद्धालु करेंगे दर्शन

सहारनपुर, जेएनएन। गंगोह में महान संत बाबा हरिदास सिद्ध पीठ पर उनका जन्मोत्सव कार्यक्रम आज होगा। इस दौरान कोरोना के चलते शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। श्रद्धालु मंदिर पहुंच कर बाबा का दर्शन करेंगे। शनिवार सुबह बाबा के मंदिर पर धर्म ध्वजा की स्थापना के बाद दर्शनों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। धर्म-ध्वजा को मोहल्ला छत्ता स्थित अस्थल मंदिर से लाया जाएगा। चौदहवीं शताब्दी के संत बाबा हरिदास के बारे में मान्यता है कि जो श्रद्धालु सच्चे मन से मन्नतें मांगता है, उसकी इच्छा पूरी हो जाती है।

नगर के पूर्वी छोर पर बने सिद्ध पीठ पर मेला प्रतिवर्ष चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को लगता है। बताते हैं कि अमन शांति का पैगाम देने वाले बाबा हरिदास की कुटिया कभी नगर के उस पश्चिमी क्षेत्र में हुआ करती थी, जहां हजरत कुतबे आलम की दरगाह है। बाबा व हजरत में मित्रता थी, तो उन्होंने वह स्थान हजरत के लिए छोड़ दिया था तथा पूर्वी छोर पर डेरा जमा लिया था। मंदिर के बराबर में ही वह धूना है, जिस पर बैठकर बाबा हरि ध्यान लगाया करते थे। यहां से बाबा गांव मोहनपुरा चले गए थे, जहां उन्होंने महा निर्वाण प्राप्त कर लिया था। समाधि मोहनपुरा में ही स्थित है।

मेला तथा प्रत्येक रविवार यहां हजारों श्रद्धालु आते हैं। गंगोह के अलावा बाबा के समाधि स्थल मोहनपुरा भी श्रद्धालु प्रसाद चढ़ाने पहुंचते हैं। गंगोह को ग्रामीण पर्यटन क्षेत्र का दर्जा मिलने के बाद पर्यटन विभाग ने इस परिसर का सुंदरीकरण कर यहां यात्री विश्रामालय, फर्श, बिजली, पानी की व्यवस्था की गई।

chat bot
आपका साथी