कृषि बीज भंडारों पर पहुंचा ढैंचा, धान और उड़द का बीज

जिला कृषि अधिकारी धीरज कुमार सिंह ने ढैंचा धान व उड़द का बीज सभी विकासखंडों के राजकीय बीज भंडारों पर पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:01 PM (IST)
कृषि बीज भंडारों पर पहुंचा ढैंचा, धान और उड़द का बीज
कृषि बीज भंडारों पर पहुंचा ढैंचा, धान और उड़द का बीज

सहारनपुर, जेएनएन। जिला कृषि अधिकारी धीरज कुमार सिंह ने ढैंचा, धान व उड़द का बीज सभी विकासखंडों के राजकीय बीज भंडारों पर पहुंच गया है। किसान आवश्यकतानुसार अनुदान का लाभ लेते हुए बीज प्राप्त कर सकते हैं।

जिला कृषि अधिकारी धीरज कुमार सिंह ने कहा कि खरीफ 2021 में किसानों के खेतों में हरी खाद का प्रयोग करने को ढैंचे का बीज धान की पौध के लिए पीबी-1509 प्रजाति का प्रमाणित व आधारीय बीज तथा उड़द बुवाई के लिए प्रजाति एमएएसएच 479 का बीज सभी विकास खण्ड पर स्थित राजकीय कृषि बीज भंडारों पर पहुंच गया है, जो किसान को अनुदान पर बिक्री के लिए सभी राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर उपलब्ध करा दिया गया है। ढैंचा बीज का मूल्य 5500 प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है तथा एक किसान को अधिकतम दो हेक्टेयर क्षेत्रफल के लिये 80 किग्रा तक दिया जा सकेगा, धान 1509 प्रमाणित का मूल्य 4380 रुपये प्रति कुंतल व धान आधारीय का मूल्य 4480 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि ढैंचा व धान बीज पर अनुमन्य अनुदान क्रय मूल्य का न्यूनतम 50 प्रतिशत होगा किसानों को अनुदान डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में स्थानांतरित किया जायेगा। उड़द प्रमाणित बीज का मूल्य 11660 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है।

समाजसेवी डा. साजिद खान का कोरोना से निधन

खेड़ा अफगान: खेड़ा अफगान के वरिष्ठ समाजसेवी व डा. साजिद खान के बीमारी के चलते गुरुवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। खान करीब 60 वर्ष के थी। उन्हें क्षेत्र में हिदू मुस्लिम एकता का पैरोकार माना जाता था। कुछ दिन पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। गुरुवार को उनका अस्पताल में धन हो गया।

chat bot
आपका साथी