नियमित योग करेंगे तो दूर रहेगा कोरोना

नियमित योग करेंगे तो दूर रहेगा कोरोना

कोरोना से आए दिन जिले में सैकड़ों लोग संक्रमित हो रहे है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए नियमित योग करना जरूरी है।

JagranFri, 14 May 2021 11:18 PM (IST)

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना से आए दिन जिले में सैकड़ों लोग संक्रमित हो रहे है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए नियमित योग करना जरूरी है। हालांकि यह उन लोगों को जल्द संक्रमित करता है, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।

शुक्रवार को यह जानकारी योगाचार्य पं. योगेश तिवारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए नियमित योग करें। खासकर श्वास संबंधित कोई भी क्रिया लगभग 15 मिनट तक करें, जिससे प्राणवायु का शोधन होकर फेफड़े स्वस्थ हो जाएंगे। कोई भी प्राणायाम 15 मिनट तक अवश्य करें इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और संक्रमण का खतरा भी कम रहेगा। अपने आहार को पौष्टिक एवं संतुलित रखे। कम से कम सात या आठ घंटे की नींद जरूर लें।

श्वास की मूल क्रिया: श्वास को गहरे से भरे और क्षमता के अनुसार श्वास को रोककर छोड़ दें। यह क्रिया 15 मिनट तक करें, जिससे फेफड़ों की सिकुड़न, नसों की कमजोरी एवं फेफड़े का पूरा नहीं फूलना आदि दोष धीरे-धीरे समाप्त हो जाएंगे।

प्राणायाम: श्वास संबंधी कोई भी एक प्राणायाम अवश्य करें। जैसे अनुलोम-विलोम, कपालभाति, उज्जायी। सभी श्वास संदर्भित प्राणायाम श्वास क्रियाएं है, जिससे श्वास का शोधन होता है। फेफड़े स्वस्थ होते हैं। नियमित अभ्यास से व्यक्ति के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है। नियमित हल्दी का दूध, हल्का गुनगुना पानी पिए और आयुष काढ़ा भी कभी नियत अंतराल से सेवन करें।

----------------------

इम्युनिटी बढ़ाने को करें सेवन

सहारनपुर: कोरोना से बचाव के लिए इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करें। इसके लिए तिल या नारियल का तेल अथवा देसी घी दोनों नाक में लगाएं। ऐसा दिन में दो बार करें। सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले ऐसा करना ठीक रहेगा, जब भी पानी पीएं तो हल्का गुनगुना ही पीएं। हल्दी,जीरा, धनिया, लहसुन का प्रयोग खाने में जरूर करें। हर दिन एक चम्मच च्यवनप्राश के साथ सुबह की शुरुआत करें, जिन लोगों को डायबिटीज है। वे शुगर फ्री च्यवनप्राश खाएं। हर्बल टी या काढ़ा पिएं। इसके लिए तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च और अदरक और मुनक्का को एक साथ पानी में उबाल लें, जिसे छानकर सेवन करें। ऐसा आप दिन में दो बार करें। यदि ऐसा नहीं कर पाएं तो इस काढ़े में गुड़ या नींबू का रस मिला सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.