आशाओं ने कमिश्नर कार्यालय पर किया हंगामा, सौंपा ज्ञापन

अखिल भारतीय संगिनी और आशा वेलफेयर एसोसिएशन ने सोमवार को कमिश्नर के आफिस में पहुंचकर हंगामा किया। उन्हें ज्ञापन सौंपकर दस महीने का बताया वेतन जल्द दिलाने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 08:03 PM (IST)
आशाओं ने कमिश्नर कार्यालय पर किया हंगामा, सौंपा ज्ञापन
आशाओं ने कमिश्नर कार्यालय पर किया हंगामा, सौंपा ज्ञापन

सहारनपुर, जेएनएन। अखिल भारतीय संगिनी और आशा वेलफेयर एसोसिएशन ने सोमवार को कमिश्नर के आफिस में पहुंचकर हंगामा किया। उन्होंने मंडलायुक्त को एक ज्ञापन देकर आठ म महीने से वेतन नहीं दिए जाने की शिकायत की। चेतावनी दी कि यदि उनका जल्द ही वेतन नहीं दिया गया तो वे बड़े स्तर पर आंदोलन करेंगी।

संगठन के महिला पदाधिकारियों और सदस्यों ने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में काम करने वाली आशा और संगिनी विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों से अधिक काम करती हैं। एएनएम और पीएचसी अधिकारी आशाओं को सुबह 10 बजे बुला लिया जाता है और शाम के पांच बजे तक बिना किसी काम के बैठाया जाता है। शहरी क्षेत्र में रात के नौ बजे तक काम लिया जाता है, जबकि उनकी ड्यूटी शाम के पांच बजे ही खत्म हो जाती है। आरोप है कि कई ब्लाक में आशाओं के खाते में धनराशि भेजकर वापस मंगा ली जाती है। यह राशि किसी भी योजना से संबंधित आशाओं के खाते में भेज दी जाती है। बाद में वापस ले ली जाती है। बावजूद इसके उन्हें आठ से 10 माह तक का वेतन अभी तक नहीं दिया गया है। कमिश्नर लोकेश एम का कहना है कि इस मामले में स्वास्थ्य विभाग से बात की जाएगी। जल्द ही आशाओं को वेतन दिलाया जाएगा।

श्मशान में शवदाह गृह का निर्माण ग्रामीणों ने रोका

संवाद सूत्र, जड़ौदापांडा: क्षेत्र के गांव मोरा में प्रधान द्वारा श्मशान में बनाए जा रहे शवदाह का काम ग्रामीणों ने खेल का मैदान कहते हुए रुकवा दिया। ग्राम प्रधान ने एसडीएम रामपुर मनिहारान को पत्र देकर श्मशान में बनाए जा रहे शव दाहगृह को चालू कराने की मांग की है।

थाना क्षेत्र के गांव मोरा के ग्राम प्रधान दिलबाग राणा ने एसडीएम रामपुर मनिहारन को पत्र देते हुए बताया कि गांव में स्थित श्मशान की जमीन खाली पड़ी हुई है। बरसात के दिनों में अंतिम संस्कार करने में आई समस्या को देखते हुए ग्राम प्रधान दिलबाग ने खाली पड़ी श्मशान की जमीन में शवदाह गृह का निर्माण शुरू करा दिया। सोमवार को ग्रामीणों ने वहां निर्माण कार्य यह कहते हुए रुकवा दिया कि यह जमीन खेल के मैदान की है, जबकि खाली पड़ी जमीन श्मशान की है। इस जमीन पर काफी समय से ग्रामीण शव का अंतिम संस्कार करते आ रहे हैं। ग्राम प्रधान ने एसडीएम रामपुरमनिहारन संजीव कुमार को पत्र देकर शवदाह गृह का निर्माण शुरू कराए जाने की मांग की है। इस मामले में एसडीएम रामपुर मनिहारन संजीव कुमार का कहना है कि मामले की जांच कराकर जल्द निर्माण शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी