कल से शुरू होगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला, आयुष्मान कार्ड भी बनेंगे

जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। आने वाले रविवार यानि कल से जिले के सभी सीएचसी पीएचसी और जिला अस्पताल पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला शुरू होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:18 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:18 PM (IST)
कल से शुरू होगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला, आयुष्मान कार्ड भी बनेंगे
कल से शुरू होगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला, आयुष्मान कार्ड भी बनेंगे

सहारनपुर, जेएनएन। जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। आने वाले रविवार यानि कल से जिले के सभी सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पताल पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला शुरू होने जा रहा है। इस मेले में खास बात यह है कि मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी उपचार के अलावा यहां पर लाथार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे। सीएमओ डा. संजीव मांगलिक ने अपनी टीम के साथ मेले को सफल बनाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजीव मांगलिक ने बताया कि अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, मंडलीय अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मुख्य चिकित्साधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर पूरी तैयारियां कर ली गई है। मेले का आयोजन जिला अस्पताल और हर सीएचसी-पीएचसी पर सुबह 10 बजे से लेकर शाम के चार बजे तक चलेगा। यहां पर मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण किए जाएंगे। बीमारी होने पर उपचार दिया जाएगा। इसके अलावा जो डाक्टर रविवार को आरोग्य स्वास्थ्य मेले में ड्यूटी करेंगे, उन्हें शुक्रवार और शनिवार को अवकाश दिया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे। आयुष्मान उन्हीं लोगों के बनेंगे, जो लाभार्थी होंगे। सीएमओ ने सभी से अपील की है कि जो भी लोग मेले में आएं, वह कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूर करें। मेले में आधारभूत पैथालोजिकल जांच, विशेष रूप से रेपिड डायग्नोस्टिक किट आधारित जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

--

इन संगठनों की मांगी गई मदद

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में आने वाली भीड़ से नियमों का पालन कराने के लिए एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल दल आदि संगठनों से सहयोग मांगा गया है, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके और कोरोना के नियमों का पालन कराया जा सके।

मेले के मुख्य गेट पर होगी हेल्प डेस्क

स्वास्थ्य मेले के मुख्य गेट पर थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। कोविड हेल्प डेस्क बनाकर यहां पर हर मरीज की जांच की जाएगी। नियमों का पालन हेल्प डेस्क के माध्यम से भी कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी