हज यात्रा को लेकर सऊदी सरकार के फैसले की सराहना

रामपुर मनिहारान में जमीयत उलेमा ए हिन्द के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हजऱत मौलाना शमशीर कासमी ने कहा दुनियाभर में कोरोना के चलते हज यात्रियों की संख्या को सीमित करना सऊदी सरकार का सराहनीय कदम है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:05 PM (IST)
हज यात्रा को लेकर सऊदी सरकार के फैसले की सराहना
हज यात्रा को लेकर सऊदी सरकार के फैसले की सराहना

सहारनपुर, जेएनएन। रामपुर मनिहारान में जमीयत उलेमा ए हिन्द के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हजऱत मौलाना शमशीर कासमी ने कहा दुनियाभर में कोरोना के चलते हज यात्रियों की संख्या को सीमित करना सऊदी सरकार का सराहनीय कदम है। हज यात्रियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। मानव जीवन की सुरक्षा इस्लामी शरियत का पहला सिद्धांत है।

सऊदी सरकार द्वारा कोविड-19 के मद्देनजऱ केवल सऊदी लोगों को ही हज करने की अनुमति दिए जाने पर जमीयत उलेमा ए हिन्द के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हजऱत मौलाना शमशीर कासमी ने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण, पवित्र स्थानों में भीड़ लगाना और उनमें सुरक्षा नियमों का पालन करना बहुत मुश्किल है। पूरी स्थिति और चिताओं की समीक्षा के बाद सऊदी सरकार ने जो फैसले किया है उसका स्वागत किया जाना चाहिए । कोरोना महामारी को देखते हुए सऊदी हज मंत्रालय ने 60,000 लोगों को हज करने की अनुमति दी है, जो 2021 में हज कर सकेंगे जिन को मौका दिया जाएगा। वे सभी सउदी अरब के निवासी होंगे। 18 साल से अधिक और 60 वर्ष की आयु के बीच के व्यक्ति हज कर सकेंगे। केवल उन्हें ही हज करने की अनुमति होगी, जिन्होंने कोरोना की दोनों वेक्सीन ली है। मौलाना शमशीर कासमी ने कहा कि हज यात्रियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

हेल्पलाइन को अध्यापक नियुक्त

सहारनपुर: जिला विद्यालय निरीक्षक डा.अरुण कुमार दुबे ने बताया कि सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देशानुसार ई-लर्निंग से संबंधित विद्यार्थियों की समस्याओं और जिज्ञासाओं के समाधान के लिए विद्यालय स्तर पर कक्षावार और विषयवार हेल्पलाइन बनाई गई है, इसके लिए विभिन्न विषयों के जिले में 20 अध्यापकों को नियुक्त किया गया है। प्रधानाचार्य इन अध्यापकों की सूची को कालेज नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करें जिससे विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें।

chat bot
आपका साथी