महिलाओं व पुरुषों को स्वावलंबी बनाना उद्देश्य: सतीश

नागल में महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत विकासखंड के ग्राम भाटखेड़ी में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:13 PM (IST)
महिलाओं व पुरुषों को स्वावलंबी बनाना उद्देश्य: सतीश
महिलाओं व पुरुषों को स्वावलंबी बनाना उद्देश्य: सतीश

सहारनपुर, जेएनएन। नागल में महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत विकासखंड के ग्राम भाटखेड़ी में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ग्राम प्रधान मौसम देवी ने फीता काटकर किया। राजकीय फल संरक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्र कंपनी बाग सहारनपुर से आए प्रशिक्षक सतीश कुमार वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओ एवं पुरुषों को इस प्रशिक्षण द्वारा स्वावलंबी बनाना है। प्रशिक्षण के बाद लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए सरकार द्वारा एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी जो अनुदान के रूप में होगी, जिससे वह प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद लघु उद्योग स्थापित कर स्वावलंबी बन सके। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मान सिंह सैनी, शिवकुमार, सोनवीर सिंह, शिवालिक बैंक शाखा प्रबंधक सिद्धार्थ जैन, प्रशिक्षक रामेश्वर लाल आदि मौजूद रहे।

गन्ना उत्पादकता प्रतियोगिता के लिए 15 नवंबर तक करें आवेदन

सहारनपुर : गन्ना विकास विभाग में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंर्तगत पौधा व पेड़ी संवर्ग में प्रदेश स्तर पर गन्ना उत्पादकता प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। दोनों संवर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले किसान को 50 हजार रुपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाती है। प्रतियोगिता का उद्देश्य किसानों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का संचार करना है जिससे वे प्रति हेक्टेयर अधिक उत्पादकता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित हों।

उप गन्ना आयुक्त डा. दिनेश्वर मिश्र ने बताया कि वर्ष 2021-22 में प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किसान के आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी। गन्ना उत्पादकता प्रतियोगिता में अधिक से अधिक किसान प्रतिभाग कर सकें इसलिए विभाग ने अंतिम तिथि को 15 नवंबर तक बढ़ा दी है।

उप गन्ना आयुक्त ने बताया कि उक्त गन्ना प्रतियोगिता के अतिरिक्त गन्ना विभाग में राज्य गन्ना प्रतियोगिता, उत्कृष्ट पुरस्कार प्रतियोगिता के साथ ही रेंज व जोनल स्तर पर भी गन्ना उत्पादकता प्रतियोगिता का आयोजन गन्ना किसानों के लिए किया जाता है। गन्ना किसान प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए संबंधित गन्ना विकास परिषद एवं समिति कार्यालय से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी