एड्स एक जानलेवा बीमारी, बचाव से ही रोकथाम संभव

राजकीय मेडिकल कालेज पिलखनी में व‌र्ल्ड एड्स-डे पर मेडिकल छात्र छात्रों और द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:55 PM (IST)
एड्स एक जानलेवा बीमारी, बचाव से ही रोकथाम संभव
एड्स एक जानलेवा बीमारी, बचाव से ही रोकथाम संभव

सहारनपुर, जेएनएन। राजकीय मेडिकल कालेज पिलखनी में व‌र्ल्ड एड्स-डे पर मेडिकल छात्र, छात्रों और द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।

बुधवार को राजकीय मेडिकल कालेज के 2018 के छात्र, छात्राओं तथा इंटर्न आदि ने मेडिकल कालेज के अलावा सीएचसी सरसावा में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को एड्स से बचने की जानकारी दी। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया गया कि जो व्यक्ति एड्स से पीड़ित हो गए हैं। उनके अंदर धीरे-धीरे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता समाप्त होती चली जाती है। एड्स हाथ मिलाने अथवा छूने से नहीं फैलता है। एड्स से ग्रसित लोग हमारी तरह सामान्य जीवन व्यतीत कर सकते हैं। अत: हमें उनके प्रति सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करना चाहिए।

मेडिकल कालेज में आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्य डा. अरविद त्रिवेदी ने बताया कि एक दिसंबर का दिन दुनियाभर में एड्स-डे के तौर पर मनाया जाता है। एड्स को लेकर दुनियाभर के लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां हैं। इस दिन को मनाने का खास मकसद उन भ्रांतियों को दूर कर उन्हें जागरूक बनाना। कार्यक्रम का संचालन डा गगन गर्ग सहायक आचार्य ने किया।

इस मौके पर डा. सुशील, डा. देवेन्द्र वोहरा,डा. संजीव देवे,डा. अमित मितल, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश आदि मौजूद रहे। मेडिकल कालेज में मैक्सिलोफेशियल सर्जन चिकित्सा उपलब्ध

सरसावा: राजकीय मेडिकल कालेज पिलखनी के प्राचार्य डा. अरविद त्रिवेदी ने बताया कि राजकीय मेडिकल कालेज में मैक्सिलोफेशियल सर्जन चिकित्सा उपलब्ध है। यहां सर्जन डा. अभिषेक सिंह सफलतापूर्वक इलाज कर रहे हैं। इसके लिए मुंह के सभी प्रकार की सर्जरी, चेहरे की सर्जरी, जबड़े का फ्रैक्चर जबड़े की गांठ, डेंटल इंप्लांट, मुंह का कैंसर का सफल पूर्वक इलाज किया जाएगा। इस मौके पर डा. अभिषेक सिंह ने बताया कि उन्होंने सप्ताह भर पहले ही मेडिकल कालेज में चिकित्सा सेवा का कार्यभार संभाला। इसके अलावा उन्होंने एम्स, बीएचयू में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में सहारनपुर निवासी एक व्यक्ति का बाइक एक्सीडेंट हो गया था जिसमें उसके नाक में जबड़े की हड्डी टूट गई थी जिसका उनके व डा. फरहीन खान द्वारा सफलतापूर्वक इलाज किया गया।

chat bot
आपका साथी