फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं किसान : शाही

प्रदेश के कृषि एवं कृषि अनुसंधान तथा जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए एक एग्रीकल्चर इंश्योरेंस वैन को गुरुवार सुबह सर्किट हाउस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बीमा फसल प्रचार वैन को रवाना करते हुए जनपद प्रभारी मंत्री शाही ने कहा कि बाढ़ अग्निकांड सूखा आदि दैवीय आपदा की स्थिति में किसानों को आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े इसके लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसलों का बीमा कराने का प्रावधान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:23 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:23 PM (IST)
फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं किसान : शाही
फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं किसान : शाही

सहारनपुर, जेएनएन। प्रदेश के कृषि एवं कृषि अनुसंधान तथा जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए एक एग्रीकल्चर इंश्योरेंस वैन को गुरुवार सुबह सर्किट हाउस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बीमा फसल प्रचार वैन को रवाना करते हुए जनपद प्रभारी मंत्री शाही ने कहा कि बाढ़, अग्निकांड, सूखा आदि दैवीय आपदा की स्थिति में किसानों को आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े, इसके लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसलों का बीमा कराने का प्रावधान किया है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वह फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बीमा के प्रति जागरूक करने के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस वैन रवाना की जा रही है, जो जनपद में गांव-गांव जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और उससे होने वाले लाभ के संबंध में किसानों को जागरूक करेगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए प्राथमिकता के साथ काम कर रही है। उन्होंने किसानों से उन्नत तकनीक अपनाने का भी आह्वान किया। इस मौके पर नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह, उपकृषि निदेशक डा.राकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी धीरज कुमार सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी रामजतन मिश्रा आदि मौजूद रहे।

पार्टी की नीतियों का जनता के बीच जाकर प्रचार करें

जागरण संवाददाता, सहारनपुर : सपा अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश अध्यक्ष शकील खान नदवी ने कहा कि समाजवादी पार्टी ही जनता को भाजपा के कुशासन से निजात दिला सकती है। कार्यकर्ता जनता के बीच जाकर पार्टी की नीतियों व सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार करें। शकील खान नदवी अंबाला रोड स्थित सपा कार्यालय पर आयोजित मासिक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सपा शासन में सभी धर्म व जाति के लोगों के उत्थान के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की गई थी। परंतु भाजपा की सरकार ने सत्ता मे आते ही सभी योजनाओं को बंद कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि साढे चार साल के कार्यकाल में भाजपा ने केवल जनता को धोखा देने का काम किया है। जिलाध्यक्ष चौधरी रूद्रसेन ने कहा कि सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता आगामी विधानसभा चुनाव में सातों विधानसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य लेकर तैयारियों में जुट जाएं। उन्होंने आगामी सात दिसंबर को मेरठ मे होने वाली सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव व रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी की रैली में भी भारी तादाद में पहुंचने का आह्वान किया। इस दौरान पूर्व मंत्री सरफराज खान, विनोद तेजयान, ममता चौधरी,जसवीर सिंह वाल्मीकि,भूषण दत्त चौहान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी