तेज बरसात के बाद घाड़ की नदियों में बने बाढ़ के हालात

शिवालिक पहाडि़यों व मैदानी क्षेत्र में गुरुवार की तड़के हुई बारिश के बाद घाड़ क्षेत्र की सभी नदियों में पानी आ गया। नदियों में आये तेज बहाव के कारण कई घंटे तक नदियों किनारे बसे गांवों का एक दूसरे से संपर्क कटा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:53 PM (IST)
तेज बरसात के बाद घाड़ की नदियों में बने बाढ़ के हालात
तेज बरसात के बाद घाड़ की नदियों में बने बाढ़ के हालात

सहारनपुर, जेएनएन। शिवालिक पहाडि़यों व मैदानी क्षेत्र में गुरुवार की तड़के हुई बारिश के बाद घाड़ क्षेत्र की सभी नदियों में पानी आ गया। नदियों में आये तेज बहाव के कारण कई घंटे तक नदियों किनारे बसे गांवों का एक दूसरे से संपर्क कटा रहा। साथ ही कुछ राहगीरों ने अपनी जान की परवाह किए बिना पानी के बहाव से ही अपनी बाइकें निकाली। शाकंभरी दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं को भी काफी देर तक पूरा देव पर ही पानी कम होने की प्रतीक्षा करनी पड़ी।

गौरतलब है कि कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही थी, जिससे अनुमान लगाया जा रहा था कि जल्दी ही अच्छी बरसात हो सकती है। गुरुवार की तड़के करीब 4 बजे मैदानी व पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त कड़क के साथ बरसात शुरू हो गई, जिससे सुबह होते होते शिवालिक से निकलने वाली नदियों में बाढ़ जैसे हालात बन गए। पाडली ग्राट की नदी में आये तेज बहाव के कारण नदी पार करने के लिए राहगीरों को घंटों इंतजार करना पड़ा। शिवालिक पहाडि़यों से निकलने के कारण मैदानी इलाके की बरसाती नदियां उफान पर आ जाती हैं। यह बाढ़ के हालात राहगीरों के सामने बहुत बड़ी समस्या बनकर खड़े हो जाते हैं। शाकंभरी नदी में भी पानी आ जाने के कारण श्रद्धालुओं को काफी देर तक भूरा देव मंदिर के पास ही रुक कर पानी उतरने की इंतजार करनी पड़ी। उधर उससे पहले जो यात्री माता शाकंभरी के दर्शन करने मंदिर तक पहुंच चुके थे उन्हें भी वापस लौटने के लिए शाकंभरी में ही रुकना पड़ा। पानी कम होने के बाद ही यहां आवागमन शुरू हुआ। क्षेत्र के ग्रामीणों ने बादशाहीबाग की बरसाती नदी सहित क्षेत्र की नदियों पर पुल बनवाने के बारे में भी कई बार वर्तमान विधायक एंव प्रशासनिक अधिकारियों से मांग की है। लेकिन आज तक किसी भी स्तर से समाधान नहीं निकला है। यह बरसाती नदी तो अब तक कई राहगीरों की जान भी ले चुकी है।

chat bot
आपका साथी