रंगमंच कार्यशाला में सिखाई जा रही अभिनय की बारीकियां

सहल सोशल एंड कल्चरल आर्गेनाइजेशन के तत्वावधान में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के स्नातक इम्तियाज अहमद के प्रशिक्षण में चलाई जा रही नाट्य कार्यशाला में प्रतिभागी रंगमंच और अभिनय की बारीकियां सीख रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 09:16 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 09:16 PM (IST)
रंगमंच कार्यशाला में सिखाई जा रही अभिनय की बारीकियां
रंगमंच कार्यशाला में सिखाई जा रही अभिनय की बारीकियां

सहारनपुर : सहल सोशल एंड कल्चरल आर्गेनाइजेशन के तत्वावधान में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के स्नातक इम्तियाज अहमद के प्रशिक्षण में चलाई जा रही नाट्य कार्यशाला में प्रतिभागी रंगमंच और अभिनय की बारीकियां सीख रहे हैं।

कार्यशाला में नाटक खूबसूरत बला की तैयारी की जा रही है। बेहट रोड स्थित स्कूल प्रांगण में चल रही कार्यशाला के दौरान निर्देशक इश्तियाक अहमद ने बताया कि आगा हश्र काशमीरी द्वारा लिखित नाटक की शैली आज के अभिनेताओं को पूर्ण रूप से परिपक्व बनाने वाली है। उन्होंने बताया कि बालीवुड इंडस्ट्री की शुरूआत इसी के परिवर्तित रूप से हुई थी। पृथ्वीराज कपूर, सोहराब मोदी, जैसे पारसी रंगमंच के जाने माने कलाकारों ने भारतीय फिल्म जगत की नींव रखी जोकि आज भी पूरी दुनियां में उसी रुप में पहचान बनाए है। उन्होंने कहा कि रंगमंच की इस शैली की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस शैली में नौटंकी, तमाशा, स्वांग, नक्काल जैसी भारतीय लोक और पारंपरिक कलाएं समाहित है। गीत संगीत और अभिनय के तमाम पहलुओं से सजी ये शैली अभिनेता की अभिनय कला को विस्तार रूप प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि नाटक खूबसूरत बला का मंचन दो मई को प्रस्तावित है। कार्यशाला में संदीप शर्मा, अनुपमा चौधरी, एम फौजी, कलीम अंसारी, दिनेश तेजान, रविन्द्र तेजान, सरदार अनवर, कुलदीप धमीजा, शीतल त्यागी, राहुल त्रिपाठी का विशेष योगदान शामिल है।

chat bot
आपका साथी