हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लग रही योग की पाठशाला

रामपुर प्रदेश सरकार लोगों को सेहतमंद बनाने के लिए चिकित्सा के साथ ही योग के लिए भी जागरू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 10:53 PM (IST)
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लग रही योग की पाठशाला
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लग रही योग की पाठशाला

रामपुर : प्रदेश सरकार लोगों को सेहतमंद बनाने के लिए चिकित्सा के साथ ही योग के लिए भी जागरूक कर रही है। इसक लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग की पाठशाला लगाई जा रही है। जिले में चार आयुर्वेदिक चिकित्सालय में खुले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग की पाठशाला लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्वार के मानपुर उत्तरी में खुले सेंटर पर प्रशिक्षकों द्वारा योग सिखाया जा रहा है।

दूरदराज गांवों में चिकित्सा सुविधा पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले गए हैं। जिले में वर्तमान में 89 सेंटर संचालित हैं। इनमें कुछ सेंटर आयुष चिकित्सालयों में भी चल हैं। आयुष मंत्रालय ने अब आयुर्वेदिक अस्पतालों में संचालित सेंटरों में योग की पाठशाला लगाने का भी निर्णय लिया है। इसे लिए जिले में चार आयुर्वेदिक अस्पतालों मानपुर उत्तरी स्वार, बिलासपुर, दोमहला रोड और मिलक का चयन किया गया है। इन सेंटरों पर एक महिला और एक पुरुष योग शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे, जो रोजाना सुबह एक घंटे लोगों को योग सिखाएंगे। योग शिक्षकों को इसके लिए मानदेय भी दिया जाएगा। योग शिक्षक लापरवाही न करें, इसके लिए उन्हें लक्ष्य भी दिया जाएगा। पुरुष योग शिक्षकों को एक माह में 20 क्लास सेंटर पर करनी होंगी, जबकि 12 क्लास सेंटर से बाहर किसी स्कूल, पंचायतघर या ग्रामीणों के बीच करनी होंगी। इसी तरह महिला योग शिक्षक को भी लक्ष्य दिया जाएगा।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी डा. सुशील कुमार गुप्ता बताते हैं कि इन सभी चारों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग प्रशिक्षक रखने की प्रक्रिया चल रही है। मानपुर उत्तरी स्वार के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में बने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग प्रशिक्षक तैनात हो गए हैं, जो क्षेत्र के लोगों को योगाभ्यास करा रहे हैं। मानपुर उत्तरी में तैनात योग प्रशिक्षक उमेश कुमार बताते हैं कि यहां रोजाना 10 से 15 लोग योग सीखने आते हैं। उन्हें सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, ताड़ासन, गोमुखासन, अनुलोम-विलोम, कपालभाति, सर्वांगासन आदि सिखाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी