सड़क पर पैदल चलने वालों के लिए भी होते नियम

रामपुर : सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत हमने अब तक सड़क पर वाहन से चलने वालों के लिए निय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:23 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:23 PM (IST)
सड़क पर पैदल चलने वालों के लिए भी होते नियम
सड़क पर पैदल चलने वालों के लिए भी होते नियम

रामपुर : सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत हमने अब तक सड़क पर वाहन से चलने वालों के लिए नियमों पर चर्चा की। क्या आप जानते हैं कि वाहनों के लिए ही नहीं, सड़क पर पैदल चलने वालों के लिए भी कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन करना प्रत्येक पदयात्री के लिए आवश्यक होता है।

यदि नियमों को समझकर उन्हें फॉलो किया जाए तो सड़क पर चलना आसान हो जाएगा। इस तरह सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर, आप ट्रैफिक में भी सुरक्षित रह सकते हैं। सड़क हादसों के कारणों पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि हादसों का शिकार होने वालों में 50 प्रतिशत पैदल चलने वाले होते हैं। जल्दबाजी, लापरवाही या यातायात नियमों की जानकारी न होने के चक्कर में वे दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं। इस बात की जानकारी न होना पैदल चलने वालों के लिए जान का सौदा साबित हो जाता है। दुर्घटनाओं से बचने का एकमात्र रास्ता नियमों की जानकारी प्राप्त करना एवं उनका पालन करना ही है। सड़क पर पैदल चलने के दौरान आसपास से गुजरने वाले वाहनों को लेकर सतर्क रहना चाहिए। पैदल चलने वालों के लिए सावधानियां सड़क पर पैदल चले पर छोटी-छोटी सावधानियां आपके अनमोल जीवन को बचा सकती हैं। इन्हें याद रखें और हमेशा इन्हें अपनाएं।

ध्यान रहे कि सड़क पर हमेशा फुटपाथ पर चलें। सड़क पार करने से पहले दाएं-बाएं देखें, कोई वाहन न आ रहा हो तभी सड़क पार करें। यदि ग्रुप में हों और फुटपाथ खाली न हो तो एक साथ न चल कर आगे-पीछे चलें। सड़क के कोने या घुमावदार सड़क से क्रॉस करने की गलती कभी न करें, क्योंकि तेज गति से आ रहे वाहनों के चालक ऐसी जगहों पर आपको देख नहीं पाते और हादसे की आशंका बनी रहती है। यातायात से भरी सड़क पर पैदल चलने के दौरान न तो मोबाइल का न ही इअरफोन का प्रयोग करें। कभी भी रोड बैरियर्स, किसी ब्लॉक या पार्क हुई कार के बीच से सड़क पार न करें। पैदल चलने में जेब्रा क्रॉ¨सग का प्रयोग करें, इसके अलावा सब-वे और फुट ओवरब्रिज का भी प्रयोग करें। एम्बुलेंस, फायर इंजन या पुलिस का वाहन निकलते समय सड़क पार करने की भूल न करें, पहले इन वाहनों को निकलने दें। बस की प्रतीक्षा करते समय कभी सड़क के बीच में न आएं। क्रॉ¨सग पर कोई वाहन रुका है या रुकने जा रहा है तो उसे ओवरटेक कभी न करें। रात में अक्सर यदि आपको सड़क पर निकलना होता है तो सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनें, जिससे पीछे आ रहे वाहन के चालक को आप आसानी से दिखाई दे सकें। सड़क पार करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि चालक ने आपको सड़क पार करते हुए देख लिया है। उसके द्वारा वाहन को स्लो कर लेने पर ही आगे बढ़ें। इन बातों पर भी दें ध्यान

सड़क पार करते समय, वाहन चालक की आंखों से सम्पर्क बना कर रखें, ताकि वह आपको देखे और अपने वाहन की गति पर नियंत्रण बना कर रखे। जाम की स्थिति में फुटपाथ के किनारे उलटी दिशा में न चलें। फुटपाथ न होने की दशा में दाईं ओर चलें, क्योंकि ऐसी स्थिति में सामने से आ रहे वाहन आसानी से दिखाई देते हैं और हम उनसे बचते हुए आराम से चल सकते हैं। वहीं बाईं ओर चलने पर पीछे से आ रहे वाहनों का अनुमान नहीं हो पाता और हादसे की आशंका बनी रहती है। सड़क पर चलते समय मोबाइल या सड़क किनारे लगे होर्डिंग्स की ओर ध्यान कभी न दें। सड़क के बीच स्थित बैरियर को कभी न कूदें। नशे की हालत में सड़क पर चलना भी खतरनाक सिद्ध हो सकता है। बच्चों के साथ चलते समय ध्यान रखने योग्य बातें बच्चों के साथ पैदल चलते समय विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में बच्चे और ट्रैफिक के बीच में आप स्वयं रहने का प्रयास करें अर्थात बच्चों को फुटपाथ पर अंदर की ओर रखें तथा उनके हाथ को पकड़े रहें। बच्चों को सड़क कभी भी अकेले पार न करने दें। प्रयास करें कि हमेशा अपने साथ लेकर रोड क्रॉस करवाएं। सड़क पार करते समय उन्हें प्रैक्टिकली सड़क के नियमों एवं संकेतों की जानकारी भी दें। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे भी यातयात संकेतों का पालन करना सीखें। सड़क प्र करते समय वाहन चालकों की नजरों से सम्पर्क बनाए रखने के विषय में भी बच्चों को सिखाएं। कभी-कभी मॉडल के रूप में कार्डबोर्ड से बनाई गई कार का इस्तेमाल करके आप छोटे बच्चे को सड़क पर सुरक्षित चलने का प्रशिक्षण दे सकते हैं। बच्चों को बताएं कि पार्क किए गए वाहनों तथा अन्य वाहनों के बीच से सड़क पार करना खतरनाक हो सकता है। लोगों की राय अक्सर लोग समझते हैं कि पैदल चलने पर उन्हें कोई नियम अपनाने की जरूरत नहीं होती। ऐसी सोच गलत है। हमें सड़क पर बहुत समझदारी के साथ चलने की आवश्यकता होती है। -घनश्याम गोस्वामी देखभाल कर चलें, सुरक्षित रहें, सड़क पर चलते समय इस सूत्र को ध्यान में रखना चाहिए। व्यस्त सड़कों पर पैदल चलते समय, हमारी एक जरा सी चूक बड़ा नुकसान कर सकती है। -विकास रुहेला हमें खुद तो सड़क पर पैदल चलते समय सावधानी रखनी ही चाहिए, अपने बच्चों को भी सड़क पर चलते समय इसके नियमों की जानकारी देते रहना चाहिए। इससे वे भी अपने आपको किसी भी खतरे से बचाने में सक्षम हो सकेंगे।

-प्रेमप्रकाश गुप्ता अक्सर देखा जाता है कि चौराहों पर सड़क क्रॉस करते समय लोग दौड़ कर सड़क को पार करने का प्रयास करते हैं। यह गलती जानलेवा हो सकती है, अत: ऐसा न करें। पैदल चलने वालों के लिए भी यातायात के नियम होते हैं, उनका पालन करें।

-जगदीश ¨सह, यातायात प्रभारी, रामपुर

chat bot
आपका साथी