खत्म हुआ इंतजार, आज लगेगा उम्मीद का टीका

रामपुर आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। कोरोना वायरस को हराने के लिए देश भर में शनिवार को उम्मीद का टीका लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:17 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:17 PM (IST)
खत्म हुआ इंतजार, आज लगेगा उम्मीद का टीका
खत्म हुआ इंतजार, आज लगेगा उम्मीद का टीका

रामपुर : आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। कोरोना वायरस को हराने के लिए देश भर में शनिवार को उम्मीद का टीका लगेगा। टीकाकरण के दौरान लाभार्थियों की सेहत की सुरक्षा के लिए जीवन रक्षक दवाओं के साथ चिकित्सक मौजूद रहेंगे। जिले में टीकाकरण के लिए गुरुवार शाम को बरेली से वैक्सीन की भरपूर डोज आ चुकी है। इसे शुक्रवार शाम को टीकाकरण के लिए चिन्हित स्थानों पर पहुंचा दिया है। शनिवार को सुबह 10.30 बजे जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलासपुर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चमरौआ में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीनेशन का आनलाइन उद्घाटन करेंगे। टीकाकरण को सफल बनाने के लिए जिले में दो बार ड्राई रन किया जा चुका है। अब तीन केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया गया है। कोरोना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. मनोज शुक्ला ने बताया कि जिले में वैक्सीन की 8410 डोज मिली है। टीका लगने पर लाभार्थी को आब्जरवेशन रूम में आधे घंटे तक निगरानी के लिए रोका जाएगा। इस दौरान उसे कोई स्वास्थ्य समस्या होती है तो पहले एएनएम अपने स्तर से उपचार करेगी। जरूरत पड़ने पर वहां चिकित्सक भी मौजूद रहेंगे। उनके पास जीवन रक्षक दवाएं भी होंगी। इसके बाद भी किसी को दिक्कत होती है तो फिर उसे जिला अस्पताल भेजा जाएगा। बिलासपुर पहुंची वैक्सीन, विभाग ने सुरक्षित रखा

कोरोना महामारी से बचाव हेतु होने वाले टीकाकरण के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार को वैक्सीन सीएचसी पहुंच गई। वहीं चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि शनिवार की सुबह से टीकाकरण शुरू होगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. सत्येंद्र सिंह ने बताया कि शनिवार को कोरोना महामारी से बचाव के लिए देशभर में टीकाकरण अभियान चलाकर लगाया जाएगा। शुक्रवार को एसीएमओ डॉ. बसंत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में 110 डोज लेकर पहुंचे। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को चेन भंडारण में रखा गया है। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के साथ-साथ पुलिस फोर्स को भी तैनात कर किया गया है। चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग के समस्त स्टाफ को लगाई जाएगी। इसके पश्चात वैक्सीन धीरे-धीरे आशा, एएनएम आदि स्टाफ को लगेगी।

chat bot
आपका साथी