रुस्तमनगर के लोगों ने कोरोना को हराया

स्वार (रामपुर) ब्लाक के गांव रुस्तमनगर निकट रायपुर में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:46 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:46 PM (IST)
रुस्तमनगर के लोगों ने कोरोना को हराया
रुस्तमनगर के लोगों ने कोरोना को हराया

स्वार (रामपुर) : ब्लाक के गांव रुस्तमनगर निकट रायपुर में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। इसकी वजह यह है कि यहां के लोग साफ-सफाई रखते हैं। यहां निगरानी समिति सक्रिय है। थोड़ी सी परेशानी होने पर कंट्रोल रूम को मामले से अवगत करा देते हैं जिससे समस्या का समय से निस्तारण हो जाता है।

यहां के नव निर्वाचित ग्राम प्रधान नूर हसन घोसी सक्रिय हैं। उन्होंने चुनाव जीतने से पहले ही गांव में अभियान चलाकर सफाई कराई। साथ ही सैनिटाइज कराया। उन्होंने ग्राम पंचायत अधिकारी के साथ बैठक कर गांव को कोरोना से बचने के उपायों पर चर्चा की। पंचायत सदस्यों से सहयोग लिया। जागरूकता के लिए दीवारों पर स्लोगन लिखवाए गए। डोर टू डोर दस्तक अभियान चलाया। निगरानी समिति से जुड़े शिक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, लेखपाल एवं सचिव से सहयोग लिया गया। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने गांव में भ्रमण कर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया। बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखी। इन सबके चलते ही यहां कोरोना से कोई गंभीर रूप से संक्रमित नहीं हुआ, ना ही इस गांव कोरोना से किसी व्यक्ति की मौत हुई है। तीन बार कराया सैनिटाइजेशन

ग्राम प्रधान नूर हसन घोसी का कहना है कि गांव की आबादी चार हजार से ज्यादा है। यहां के लोग कोरोना क‌र्फ्यू का पालन करते हैं। गांव में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। तीन बार सैनिटाइज किया गया। लोगों को जागरूक करने लिए दीवारों पर स्लोगन लिखवाए गए हैं। निगरानी समिति को सक्रिय किया गया। बाहर से आने वालों पर नजर रखी गई। यहां तैनात शिक्षकों के साथ आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लोगों जागरूक एवं प्रेरित किया। एसडीएम ने निगरानी समिति के साथ बैठक कर जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी